गणित

14 Interesting Facts About Mathematics in hindi | 14 रोचक तथ्य गणित के बारे में

गणित के बिना हमारा जीवन असम्भव है, क्योंकि संख्याएं हमारे जीवन के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। जिसके द्वारा हम अध्ययन, करियर और दैनिक कार्य सरलता से करते हैं। जिसके चलते गणित छात्रों के लिए एक आवश्यक विषय साबित हुआ है। हालांकि, संख्याएं कभी-कभी अनसुलझी भी होती है, लेकिन यदि सही तरीके से और मजेदार ढंग से सीखा जाए तो संख्याओं का परिणाम अद्भुत निकलता है। इसके चलते हम आपको गणित के रोचक तथ्यों के बारे में बताते हैं :

गणित

1. वास्तव में 100 का मतलब 120 है 

प्रत्येक व्यक्ति शीर्षक को देखकर उलझन में पड़ सकता है, लेकिन यह गणित की एक रोचक बात है कि “Hundred” शब्द को “Hundrath” शब्द से लिया गया है, जिसे 120 कहते हैं। इसके अलावा इस तर्क के विषय में कोई भी अन्य तार्किक बात नहीं की गई है।ezgif.com-optimize (1)

2. गणित की लोकप्रिय संख्या 

अगर गणित हाई स्कूल है, तो नंबर 7 सभी संख्याओं में सबसे लोकप्रिय संख्या है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके कई कारण “यह अंकगणितीय रूप से अद्वितीय संख्या” है। यह एकमात्र ऐसी संख्या है जिसे आप वास्तव में गुणा या विभाजित नहीं कर सकते हैं और फिर भी उस समूह में इसे रख सकते हैं।ezgif.com-optimize (2)

3. GOOGLE और गणित

वर्तमान में गूगल हमरे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हैं। Google सर्च इंजन एक शब्द “गूगोल” से लिया गया है, जो गणितीय आधार पर संख्या 1 के बाद कई शून्यों से हजारों लाखों और करोड़ों में बदलती है। यही-नहीं यह इंटरनेट पर अनंत खोज को भी प्रदर्शित करती है।ezgif.com-optimize (8)

4. गणित के रोचक गुणक

गणित के कुछ रोचक गुणक यह है कि यह आपके कार्य को बहुत ही अद्धभुत ढंग से करते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप 111,111,111 को 111,111,111 से गुणा करते हैं, तो यह 12,345,678,987,654,321 के बराबर हो जाता है और इसी तरह संख्याएं आगे से आगे बढ़ती जाएगी।ezgif.com-optimize (9)

5. गणित का सबसे महत्वपूर्ण समीकरण

यदि आपको गणित में सबसे उत्तम संख्या के साथ आना है, तो इस समीकरण का उपयोग करें, जिसमें पांच सबसे महत्वपूर्ण संख्याएं हैं। यह समीकरण इस प्रकार है e^i*pi + 1 = 0. जिसे गणितज्ञों के द्वारा काफी प्यार मिला है।

दिलचस्प समीकरण

6. शेक्सपियर और गणित के बीच संबंध

आप मुझे गलत मत समझो, शेक्सपियर एक साहित्य प्रेमी थे, न कि गणित। लेकिन वह बार-बार “गणित” के एक शब्द को शामिल करते थे, “The Taming of the Shrew

7. क्या है Math और Mathematics ?

यह तर्क काफी समय से चल रहा है। अमेरिका के लोग Mathematics को “Math” कहते हैं, क्योंकि उनके अनुसार वह एकवचन पर कार्य करता है। जिसके चलते अधिकतर लोग “Math” कहना पसंद करते हैं, जो एकवचन भी है। लेकिन फिर भी कई लोग हैं जो इसे Maths कहते हैं लेकिन हम उस भाग को कवर नहीं कर रहे हैं।

8. गणित से डर 

गणित का एक और रोचक समीकरण है जब नंबर 1 को 998001 द्वारा विभाजित किया जाता है। तो आपको निम्न उत्तर क्रमशः प्राप्त होंगे 000 से 999 तक पूरा अनुक्रम। हमारे साथ सहमत नहीं है? तो आगे बढ़ें और इसे आजमाएं।

9. शून्य एक रोमन अंक नहीं है

क्या आप जानते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण संख्याओं में से एक शून्य है, रोमन अंकों में नहीं आता है। यह अंक अरबी शब्द, ‘सिफर’ से व्युत्पन्न हुआ है। जिसे कई अन्य नामों से जाना जाता है जैसे- अंग्रेजी में naught, zip, nil और zilch

रोमन अंकतालिका

10. “π” की कहानी

वह गणितज्ञ विलियम शेंक्स ही थे, जिन्होंने Pi (π) की गणना 707 स्थानों पर की थी, लेकिन उन्होंने 528 वें अंक पर गलती की और उसके बाद हर अंक की गलती से गणना करनी शुरू की। इसलिए Pi एक अंश नहीं है और यह तर्कहीन संख्या बनाता है जो न तो दोहराता है और न ही दशमलव के रूप में लिखा जाता है।

11. गणित की जादुई संख्या 

यदि आप जादू में विश्वास करते हैं तो गणित भी करता है। इसलिए संख्या 9 को एक जादू संख्या माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप 9 के साथ एक संख्या गुणा करते हैं, तो परिणामस्वरूप संख्या में सभी अंक जोड़ें, योग हमेशा 9 ही होगा। चाहे तो आप इसे अजमा सकते हैं।

12. 0 एक सम संख्या है

मुझे यकीन है कि आप में से कई लोगों को इसका एहसास नहीं होगा और न कभी इसका उत्तर नहीं दिया होगा। लेकिन, हम आपको बताते हैं कि 0 भी एक सम संख्या है। कई लोगों के लिए इसका मानसिक रूप से वर्गीकरण करना मुश्किल है और इसलिए वे निर्णय लेने में अधिक समय लेते हैं।

13. कैलकुलस का मतलब ग्रीक में कंकड़ यानि “Pebbles” 

प्रसिद्ध ग्रीक गणितज्ञ पाइथागोरस गणितीय समीकरणों पर काम करते समय संख्याओं को इंगित करने के लिए छोटे पत्थरों का उपयोग करते थे। इससे कैलकुलस शब्द की उत्पत्ति हुई जिसका मतलब ग्रीक में Pebbles है।

ग्रीक गणितज्ञ पाइथागोरस

14. Pizza और Pie का संबंध 

मैं आपको एक ऐसे व्यक्ति की तरह प्रतीत हो रहा हूं, जो आपके लिए पिज्जा बर्बाद कर रहा है। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पिज्जा की त्रिज्या “z” और ऊंचाई “ए” है, और इसलिए इसकी मात्रा Pi x z x z x a है जो पिज्जा बनाती है। पिज्जा के साथ गणित का आनंद लेते रहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *