Relationship Advice: विवाह करने से पहले इन दस बातों का ध्यान रखें

Relationships

Relationships

यूँ तो हमारे समाज, वेदों, शास्त्रों में चार प्रकार के आश्रम को बताया गया है। जिसमें ब्रह्मचर्य, गृहस्थ, वानप्रस्थ और सन्यास को चिन्हित किया गया है। इन आश्रमों में सबसे महत्वपूर्ण गृहस्थ आश्रम है। जिसके माध्यम से हम जीवन के अपने अगले पड़ाव को व्यवस्थित करते हैं। विवाह एक ऐसा संयोग है, जिसमें सात फेरे लेने से दो व्यक्ति जीवन प्रयत्न एक दूसरे के सुख दुःख के भागीदार बन जाते हैं। इसलिए इस पड़ाव में जीवन साथी को खोजने के लिए आप जल्दी न करें। आपको एक ऐसे जीवनसाथी का चयन करना है, जो आपको समझ सके और जिस पर आप विश्वास कर सकें। विवाहित जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की दोनों में एक दूसरे को समझने की क्षमता हो, जिससे दोनों के रिश्ते मजबूत बने रहते हैं। विवाहित जीवन में थोड़ी बहुत अनबन तो चलती रहती है, लेकिन उस अनबन को अधिक न बनने दें।

विवाह करने से पहले इन दस बातों का ध्यान रखें

  • कभी अपने जीवन साथी को झूठ न बोलें
    यदि विवाह से पहले आपका किसी के साथ अफेयर था, तो आप इस बात को अपने जीवन साथी से न छिपाये। जो भी बात करें, स्पष्ट और सरल करें। झूठ बोल कर दोनों एक दूसरे से विश्वास खो देते हैं। जिससे रिश्ते में दरार पैदा हो जाती है।
  • विवाह करने में कभी भी जल्दबाज़ी न करें
    विवाह एक ऐसा निर्णय है, जिसे सोच समझकर ही लेना चाहिए। विवाह का निर्णय अत्यंत संवेदनशील होता है। जिससे दो परिवार एक दूसरे से रिश्ता बनाते हैं। इसलिए दोनों को एक दूसरे के साथ बातचीत करनी चाहिए। ताकि विवाह में अन्य किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।
  • एक ऐसे जीवनसाथी का चयन करें, जो आपको हमेशा खुश रखे
    किसी भी रिश्ते को बनाने से पहले यह बहुत जरुरी होता है कि दोनों एक दूसरे से कितना खुश हैं। विवाह में दोनों की रजामंदी बेहद मायने रखती हैं। ऐसे में आपका जीवन साथी आपको हमेशा खुश रखे, जो विपरीत परिस्थितियों में भी आपका साथ और आपको खुश रखे। आपके जीवन को खुशियों से भर दे।
  • विपरीत स्वभाव वाले जीवनसाथी का चयन
    इससे आपके जीवन में कभी भी कोई परेशानी नहीं आएगी। एक शोध से यह पता चला है, कि यदि दोनों का स्वभाव एक जैसा होता है, तो दोनों के रिश्तों में बोरियत आ जाती है। ऐसी परिस्थिति में हमें अपने से विपरीत स्वभाव के जीवनसाथी का ही चयन करना चाहिए। जिसे अंग्रेजी में अपोजिट अट्रैक्ट्स कहते हैं।
  • एक दूसरे को सम्मान दें
    किसी भी रिश्ते में दोनों एक दूसरे को सम्मान दें। अगर एक दूसरे के प्रति सम्मान नहीं है, तो फिर रिश्ते ज्यादा दिन तक नहीं चल पाते हैं और रिश्ते टूट जाते हैं।
  • घूमने जाएं (लॉन्ग ड्राइव पर)
    शायद ही दुनिया में ऐसा कोई होगा, जिसे घूमना पसंद न हो। ऐसे में आप अपने जीवन साथी को लॉन्ग ड्राइव पर घूमने चलने के लिए जरूर कहें। कम से कम इतनी देर की दोनों एक दूसरे से बातचीत कर सके और एक-दूसरे के बारे में जान सकें।
  • आपको सहज और सुरक्षित महसूस हो
    जब आप अपने जीवन साथी से मुलाकात कर रहे हों तब यह जरूरी है कि वह ऐसा कुछ भी न करे जो आपको पसंद न हो। आप सुरक्षित महसूस करें, किसी भी अच्छे रिश्ते के लिए यह बहुत जरूरी है।
  • परिवार के बारे मे जानें
    बेहतरीन रिश्ते के लिए महत्वपूर्ण है, परिवार। परिवार से ही एक अच्छे रिश्ते की नींव रखी जाती है। रिश्तों के पीछे एक अच्छे परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए जब भी आप अपने जीवन साथी से मुलाकात करें, तब उसके परिवार के बारे में जरूर जानिए और उसी तरह उसे भी अपने परिवार के बारे में बताएं।
  • एक दूसरे का ध्यान रखें
    प्रत्येक रिश्ते में एक दूसरे का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। यह उस समय और बढ़ जाता है जब आप शादी के लिए एक अच्छे जीवन साथी की खोज करने की सोच रहे हों। अगर आपका जीवन साथी ध्यान रखने योग्य नहीं है, तो जल्द ही रिश्तों में दरार आ जाती है।
  • नशे से दूर रहे
    यह जीवन बहुत ही अनमोल है। इसलिए इस बात का ध्यान रखिए कि जिससे आप अपने जीवन को जोड़ने जा रहे हैं, वह नशा न करता/करती हो।

Related posts

Leave a Comment