Adaa Khan Biography in Hindi | अदा खान जीवन परिचय

अदा खान

अदा खान

अदा खान एक प्रसिद्ध भारतीय टीवी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने टीवी धारावाहिक, नागिन में शेषा की भूमिका के लिए जाना जाता है।

जीवन परिचय (Biography)

अदा खान का जन्म 12 मई 1989 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। एक बार, जब वह मुंबई में एक कॉफी शॉप में बैठी थीं, जहां किसी ने उन्हें एक प्रिंट विज्ञापन करने का प्रस्ताव दिया। उसके बाद उन्होंने मॉडलिंग और प्रिंट विज्ञापनों और टीवी विज्ञापनों जैसे- टाइड नेचुरल, हैवेल्स बल्ब, गोदरेज नंबर 1 इत्यादि के लिए कार्य करना शुरू किया। इसके बाद, उन्हें टेलीविजन उद्योग से काफी ऑफर मिलने शुरू हो गए। टीवी धारावाहिकों के अलावा, वह रियलिटी टीवी शो में भी कार्य किया है। उन्होंने कई रियलिटी शो और टीवी धारावाहिकों पर डांस और कॉमेडी की प्रतिभा का प्रदर्शन किया है।

अदा खान मॉडल के रूप में
अदा खान मॉडल के रूप में

परिवार (Family)

अदा खान का जन्म मुस्लिम माता-पिता, अब्बास खान और परवीन खान के घर हुआ था। वर्ष 2013 में कैंसर के कारण उनकी मां, परवीन खान की मृत्यु हो गई थी। उनका एक भाई इमरान खान भी है।

अदा खान अपने पिता के साथ
अदा खान अपने पिता के साथ

कुछ समय पहले, वह अभिनेता अंकित गेरा के साथ रिश्ते में थीं। अदा के अनुसार, अंकित गेरा ने उन्हें तीन बार धोखा दिया और जिसके चलते उन्होंने अंकित से अपना रिश्ता तोड़ लिया।

करियर (Career)

अदा खान ने अंग्रेजी साहित्य और समाजशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह मुंबई में एक कॉल सेंटर में शामिल हुई, जहां ₹15,000 वेतन मिलता था। उन्होंने टीवी सीरियल पालमपुर एक्सप्रेस में अनीता कुलकर्णी की भूमिका निभाकर वर्ष 2009 में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। टीवी धारावाहिक नागिन में शेषा की नकारात्मक भूमिका के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में लायंस गोल्ड अवॉर्ड, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए ज़ी बोरोप्लस गोल्ड अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

अदा खान नागिन धारावाहिक में
अदा खान नागिन धारावाहिक में

वर्ष 2011 में, उन्होंने हैपी सिंह के प्रसिद्ध पंजाबी संगीत वीडियो “अंखियां नु अंखियां” में भी कार्य किया है। उन्होंने वेलकम 2 – बाज़ी मेहमान नवाजी की, बॉक्स क्रिकेट लीग सीजन 1 और 2, इत्यादि कई रियलिटी टीवी शो में कार्य किया है।
अभिनेत्री होने के अलावा, अदा खान एक मेजबान भी हैं, जिसके चलते वर्ष 2015 में उन्होंने “द ग्रेट इंडियन फैमिली ड्रामा” स्टैंड-अप कॉमेडी टीवी शो की मेजबानी की। उन्होंने वर्ष 2015 में कॉमेडी नाईट विद कपिल में अतिथि के रूप में शिरकत की थी। यही-नहीं वर्ष 2015 में मेरी आशिकी तुम से ही, वर्ष 2016 में कॉमेडी नाइट्स लाइव, वर्ष 2016 में ये वादा रहा, वर्ष 2017 में वारिस, वर्ष 2018 में ये रिश्ता क्या कहलाता है, इत्यादि में कार्य किया है। वर्ष 2018 में, उन्होंने अपनी पहली लघु फिल्म “एक मुलाकत” की।

पसंद-नापसंद (Favourite Things)

उन्हें पुस्तक पढ़ना बहुत पसंद है। बचपन में वह सांप-सीढ़ी खेलना पसंद करती थीं। उन्हें श्रेया घोषाल और अरिजीत सिंह के गाने बहुत पसंद है। उनका पसंदीदा लेखक रोबिन शर्मा है। वह मांसाहारी है, जिसके चलते उन्हें कबाब खाना बहुत पसंद है।

रोचक तथ्य (Intersting Facts)

  • वह अपनी दादी को अपने लिए भाग्यशाली मानती है, जिसके चलते वह हमेशा अपनी दादी की तस्वीर अपने पर्स में रखती है।
  • उनका भाग्यशाली अंक 8 है।
  • उन्हें कुत्तों से बहुत प्रेम है।
  • उनके दाहिने हाथ की कलाई पर माँ का टैटू बना हुआ है।

 

Related posts

Leave a Comment