अनीता दाते

Anita Date Biography in Hindi | अनीता दाते जीवन परिचय

अनीता दाते

मराठी दर्शकों को अनीता के ऑनस्क्रीन चरित्र (राधिका) से बहुत लगाव रहा है। अनीता दाते एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री हैं। उन्होंने मुख्य रूप से मराठी और हिंदी टीवी में काम किया है। असल जिंदगी में अनीता एक पेशेवर अभिनेत्री के रूप में काफी प्रसिद्ध हैं। उन्होंने निजी जीवन में बहुत संघर्ष किया है। तो आइए अब हम अनीता की जीवन यात्रा और कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बात करते हैं।

जीवन परिचय (Biography)

अनीता का जन्म 31 अक्टूबर 1980 को नासिक, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा एम. आर. शारदा कन्या विद्या मंदिर, नासिक से प्राप्त की। अनीता ने फाइन आर्ट्स सेंटर, पुणे विश्वविद्यालय, पुणे से मास्टर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। उन्हें बचपन से ही अभिनय का शौक रहा। उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में कई नाटकों और थिएटर में भाग लिया। अनीता ने स्कूल के समय में ‘उने प्योर शहर एक’, ‘महासागर’, ‘कोन महंते टकला दीला,’ ‘तिकी 17 प्रकर्ण,’ ‘नेक्रोपोलिस,’ ‘गोविंदा आया कुणाल गोपाल आया,’ ‘एक दो दो नाको खाऊ खाऊ जैसे कुछ नाटकों में भाग लिया।

अनीता दाते

परिवार (Family)

अनीता का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम नरेंद्र दाते और माता का नाम किरण दाते है।

अनीता दाते अपने पिता के साथ
अनीता दाते अपने पिता के साथ
अनीता दाते अपनी माँ के साथ
अनीता दाते अपनी माँ के साथ

उन्होंने अभिनेता चिन्मय केलकर से विवाह किया।

अनीता दाते अपने पति के साथ
अनीता दाते अपने पति के साथ

करियर (Career)

वर्ष 2008 में, अनीता ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत मराठी फिल्म सनाय चौघड़े से की। इसके बाद, उन्होंने कॉफी एनी बारच, अजो, पोपट, मैना, गंध, सीमा, पेइंग घोस्ट, जोगवा, अडगुला मडगुला में काम किया। वर्ष 2009 में, अनीता ने डार उग्धा ना गाडे शो के साथ मराठी टीवी उद्योग में शुरुआत की। फिर अनीता ने अग्निहोत्र, मंथन, अनामिका और एक्का लगनचि तेशरी गोश्त जैसे मराठी शो में अभिनय किया। उन्होंने हिंदी टीवी शो जैसे बालवीर, भाई भैया और ब्रदर्स और बंदिनी में भी काम किया है।

भाई भैया और ब्रदर
भाई भैया और ब्रदर

वर्ष 2012 में उन्होंने “अया” फिल्म के साथ बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया। जिसमें अनीता ने मैना की भूमिका निभाई थी। इतना ही नहीं अनीता ने बच्चों की फिल्म “जोर लगा के हैया” में भी काम किया है।

जोर लगा के हैया पोस्टर
जोर लगा के हैया पोस्टर

वर्ष 2017 में, अनीता ने “ज़ी नाट्य गौरव पुरस्कार” समारोह में प्रदर्शन किया।

रोचक तथ्य (Interesting Fact)

  • उन्हें नृत्य करने का बहुत शौक है।
  • साइना नेहवाल अनीता दाते की पसंदीदा बैडमिंटन खिलाड़ी है।
  • उन्होंने वर्ष 2018 की सुपरहिट फिल्म तुमबाड़ और गंध में भी कार्य किया है।
  • अनीता ने हिंदी और मराठी भाषायी फिल्मों में भी कार्य किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *