Ankita Lokhande Biography in Hindi | अंकिता लोखंडे जीवन परिचय

अंकिता लोखंडे

अंकिता लोखंडे

अंकिता लोखंडे एक भारतीय अभिनेत्री हैं। जिन्हे टीवी श्रृंखला ‘पवित्र रिश्ता’ (2009) में अर्चना मानव देशमुख की भूमिका के लिए जाना जाता है। उन्होंने बहुत से टीवी सीरियल से अपने अभिनय कौशल को प्रदर्शित किया है। वह वर्तमान में कंगना रनौत अभिनीत ‘माणिकर्णिका: द रानी ऑफ झांसी’ (2018) के साथ अपने फिल्म करियर की शुरुआत कर रही हैं।

जीवन परिचय (Biography)

19 दिसंबर 1984 को, अंकिता लोखंडे का जन्म इंदौर में तनुजा लोखंडे के रूप में हुआ था। वह बचपन से ही एक अभिनेत्री बनना चाहती थीं। लेकिन, उस समय वह अभिनय से डरती थीं। अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने टीवी रियलिटी शो, ‘ज़ी सिनेस्टर्स की खोज’ में भाग लिया। उन्होंने अभिनय के साथ-साथ डांसर के रूप में भी कार्य किया है। इस शो के माध्यम से अंकिता लोखंडे मुंबई आईं और एक अभिनेत्री के रूप में अपने करियर की शुरुआत की।

परिवार (Family)

अंकिता लोखंडे का जन्म इंदौर में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता शशिकांत लोखंडे एक बैंक में काम करते हैं और उनकी मां वंदना पांडिस लोखंडे एक शिक्षक हैं। उन्होंने बचपन में ही अभिनय करने का फैसला किया। उनका एक छोटा भाई अर्पन लोखंडे भी है।

अंकिता लोखंडे अपने माता पिता के साथ
अंकिता लोखंडे अपने माता पिता के साथ

अंकिता लोखंडे टीवी धारावाहिक पावित्र रिश्ता के सह-अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत से प्यार करने लगी। जहां सुशांत ने अंकिता को प्रस्तावित किया था। टीवी धारावाहिक की शुरुआत में दोनों एक-दूसरे को पसंद नहीं करते थे। लेकिन जैसे ही समय बीतता गया, दोनों एक-दूसरे के प्रति आकर्षित होते गए। वर्ष 2016 में, उन्होंने शादी करने की योजना बनाई, लेकिन कुछ कारणों से दोनों अलग हो गए। सूत्रों के मुताबिक, अंकिता के साथ ब्रेकअप का कारण सुशांत का बॉलीवुड करियर को अपनाना और सह-कलाकार कृति सैनन के साथ नजदीकियां कहा जाता है।

अंकिता लोखंडे सुशांत सिंह के साथ
अंकिता लोखंडे सुशांत सिंह के साथ

वर्तमान में, वह एक व्यापारी विकास जैन को डेट कर रही हैं। जो बीसीएल मुंबई टीम के सह-मालिक हैं।

करियर (Career)

अंकिता लोखंडे एक अभिनेत्री बनना चाहती थीं। जिसके चलते उन्होंने गणपति उत्सव और नवरात्रि उत्सव में प्रदर्शन करना शुरू किया। अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने फ्रैंकफिन, इंदौर से एयर होस्टेस की नौकरी के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया। उसके साथ-साथ अंकिता ने ‘ज़ी सिनेस्टार की खोज’ के लिए ऑडिशन दिया और उनका चयन भी हुआ। हालांकि वह शो नहीं जीत पाई। इससे उन्हें सर्वश्रेष्ठ डांसर का खिताब मिला और सतीश कौशिक और महेश मांजरेकर जैसे कलाकारों के सानिध्य में मुंबई आने का मौका मिला।

जी सिनेस्टार की खोज
जी सिनेस्टार की खोज

टीवी शो खत्म हो जाने के बाद, उन्होंने काम की तलाश शुरू कर दी और मॉडलिंग के क्षेत्र में जाने का फैसला किया। वह चार वर्षों तक संघर्ष करती रहीं और अंत में, उन्हें ज़ी टीवी के धारावाहिक “पवित्र रिश्ता” में एक बेहतरीन अवसर मिला। उस शो ने उन्हें बहुत लोकप्रिय बना दिया। टीवी धारावाहिक ‘पावित्र रिश्ता’ के साथ-साथ उन्हें कई फिल्मों की भी पेशकश हुई। लेकिन उन्होंने फिल्म करने से इनकार कर दिया था, क्योंकि फिल्मों में अपनी भूमिका से सहमत नहीं थीं।

अंकिता लोखंडे पवित्र रिश्ता में
अंकिता लोखंडे पवित्र रिश्ता में

उसके बाद अंकिता लोखंडे ने ‘झलक दिखला जा’ सीज़न 4 (2010-11) में एक प्रतिभागी के रूप में कार्य किया। उन्होंने कुछ समय के लिए ‘कॉमेडी सर्कस’ (2011) पर कपिल शर्मा के साथ भी कार्य किया है। वर्तमान में, अंकिता ने कंगना रनौत की फिल्म ‘माणिकर्णिका: द रानी ऑफ झांसी’ से फिल्म करियर की शुरुआत की।

अंकिता लोखंडे फिल्म मणिकर्णा में
अंकिता लोखंडे फिल्म मणिकर्णा में

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • उन्होंने ‘ज़ी सिनेस्टार की खोज’ शो के बाद, एक मॉडल के रूप में काम करना शुरू किया। जिसमें उन्होंने कई प्रिंट शूट भी किए।
  • टीवी शो ‘पावित्र रिश्ता’ में काम करने के बाद, वह सबसे ज्यादा भुगतान करने वाली अभिनेत्री बनीं।
  • वह अपनी सेहत के प्रति काफी सजग हैं, जिसके चलते वह प्रतिदिन योग करती हैं।
  • उन्हें कुत्तों से बहुत प्रेम है, जिसके चलते उनके पास एक कुत्ता है, जिसका नाम स्कॉट है।

Related posts

Leave a Comment