Anupriya Kapoor Biography in Hindi | अनुप्रिया कपूर जीवन परिचय

अनुप्रिया कपूर

अनुप्रिया कपूर

अनुप्रिया कपूर एक लोकप्रिय भारतीय टीवी अभिनेत्री हैं, जो मुख्य रूप से हिंदी टीवी धारावाहिकों में काम करती हैं। वह टीवी धारावाहिक “तेरे लिए” में तानी की भूमिका से काफी प्रसिद्ध हैं। जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में इंडियन टेली अवार्ड और इंडियन टेलीविज़न अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

जीवन परिचय (Biography)

अनुप्रिया कपूर का जन्म 26 नवंबर 1991 को पंजाब में हुआ था। जबकि उनका पालन-पोषण दिल्ली, भारत में हुआ था। वर्ष 2010 में, वह अपने भाई व्योम कपूर के साथ मुंबई चली आईं। जहां उन्होंने गायन रियलिटी शो ‘वॉयस ऑफ इंडिया’ में भाग लिया। उसके बाद उन्होंने ‘वॉयस ऑफ इंडिया’, “वार परिवार”, “जूनून”, इत्यादि रियलिटी टीवी शो में वरिष्ठ कार्यकारी निर्माता के रूप में काम किया।

अनुप्रिया कपूर

परिवार (Family)

अनुप्रिया का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। वह अपनी माँ के बहुत करीब हैं, जो एक गृहिणी है। उनका एक छोटा भाई व्योम कपूर है, जो ‘वॉयस ऑफ इंडिया’ में भाग लेने वाले प्रतियोगियों में से एक था। बचपन में, उनके माता-पिता अलग हो गए, तब से वह अपनी माँ, भाई और दादी के साथ रहती है।

अनुप्रिया कपूर अपनी माँ के साथ
अनुप्रिया कपूर अपनी माँ के साथ

सूत्रों के मुताबिक, अनुप्रिया टीवी अभिनेता वरुण शर्मा को डेट कर रही हैं। वर्ष 2015 में, वह वरुण शर्मा से पहली बार एक टीवी धारावाहिक “भाग्यलक्ष्मी” की शूटिंग में मिली थी। उसके बाद दोनों एक दूसरे के प्यार में पड़ गए। जिसके चलते अक्सर वह अपने इंस्टाग्राम पर वरुण के साथ अपनी कुछ तस्वीरों को साझा करती रहती हैं।

अनुप्रिया कपूर अपने बॉयफ्रेंड के साथ
अनुप्रिया कपूर अपने बॉयफ्रेंड के साथ

करियर (Career)

अनुप्रिया ने दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली से राजनीति विज्ञान (पत्राचार) में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह मुंबई चली आईं और रियलिटी टीवी शो ‘वॉयस ऑफ इंडिया’, ‘वार-परिवार’ और ‘जुनून’ जैसे छोटे टीवी शो में भारतीय टीवी निर्माता और निर्देशक गजेंद्र सिंह के साथ एक वरिष्ठ कार्यकारी निर्माता के रूप में काम किया।

उसके बाद वह कई टीवी धारावाहिक “रिश्ता डॉट कॉम”, “ये है आशिकी”, “डायन”, इत्यादि में कार्य किया। वह टीवी शो ‘तेरे लिए’ में हर्षद चौपड़ा के विपरीत मुख्य अभिनेत्री के रूप में काफी सुर्खियों में रही थी। वर्ष 2013 में, उन्होंने शक्ति अरोड़ा के साथ टीवी शो “ये है आशिकी” की मेजबानी की थी।

अनुप्रिया कपूर टीवी धारावाहिक तेरे लिए में
अनुप्रिया कपूर टीवी धारावाहिक तेरे लिए में

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • उन्हें राजमा चावल, चिकन टिक्का और फ्राइड चावल खाना बहुत पसंद है।
  • वह दीपिका पादुकोण की बहुत बड़ी प्रसंशक हैं।
  • अनुप्रिया कभी-कभी शराब का सेवन करती हैं।
  • वह अपनी शैक्षणिक कार्यकाल में हर कक्षा में अव्वल रहती थीं।
  • वर्ष 2016 में, उन्हें दिल्ली गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • उन्हें कुत्तों से बहुत प्रेम है।

 

Related posts

Leave a Comment