Binnu Dhillon Biography in Hindi | बिन्नू ढिल्लों जीवन परिचय

बिन्नू ढिल्लों

बिन्नू ढिल्लों

बीरेंद्र सिंह ढिल्लों एक पंजाबी अभिनेता, हास्य अभिनेता और मॉडल हैं। उनका वास्तविक नाम वरिंदर सिंह ढिल्लों है। लेकिन वह फिल्मजगत में बिन्नू ढिल्लों के नाम से प्रसिद्ध हैं। बिन्नू पंजाबी फिल्मों में अपने हास्य अभिनय के लिए काफी लोकप्रिय हैं।

जीवन परिचय (Biography)

बिन्नू का जन्म 29 अगस्त 1975 को धूरी, संगरूर, पंजाब, भारत में हुआ था। बिन्नू ढिल्लों एक सिख जाट परिवार से संबंधित हैं। उन्होंने प्राथमिक शिक्षा सर्वहितकारी विद्या मंदिर धुरी, पंजाब, भारत से प्राप्त की। उसके बाद वह थिएटर और टेलीविज़न में परास्नातक करने के लिए पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला, गए। जहां उन्होंने भांगड़ा करना सीखा और जिसके चलते बिन्नू ने जर्मनी और ब्रिटेन में भी प्रस्तुति दी।

बिन्नू ढिल्लों के माता पिता
बिन्नू ढिल्लों के माता पिता

करियर (Career)

बिन्नू ढिल्लों ने एक टीवी अभिनेता के रूप में अपने करियर की शुरुआत की और परछावां (1998) के साथ अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद, उन्होंने सरहद, लोरी, गाउनदी धरती, सिरनावे, मन जीते जग जीत, चन्नो चन वरगी जैसे कई टीवी सीरियलों में कार्य किया। उन्होंने टाउन में नॉटी बाबा नामक एक नाटक का निर्देशन भी किया था, जिसे यूएसए और कनाडा में आयोजित किया गया था। उन्होंने “सोहराब दा बदला ड्रैगन” फिल्म के साथ पंजाबी फिल्मों में डेब्यू किया। वर्ष 2002 में, उन्होंने शहीद-ए-आज़म के साथ बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की।
बिन्नू ढिल्लों ने “कैरी ऑन जट्टा”, “सिरफिरे” , “रौला पै गया”, “लकी दी अनलकी स्टोरी”, इत्यादि कई फिल्मों में अपने हास्य अभिनय से काफी प्रसिद्धि पाई।

हाल ही में, उन्होंने अपनी नई फिल्म काला शाह काला (2019) में सरगुन मेहता के साथ सह-अभिनय किया।

काला शाह काला फिल्म पोस्टर

पसंदीदा चीज़ें (Favourite Things)

  • अभिनेता: जसविंदर भल्ला
  • गायक: अमरिंदर गिल, दिलजीत दोसांझ
  • रंग: काला, सफेद
  • खेल: वॉलीबॉल, फुटबॉल
  • शौक: जिम करना और दौड़ लगाना

Related posts

Leave a Comment