Dheeraj Dhoopar Biography in Hindi | धीरज धूपर जीवन परिचय

धीरज धूपर

धीरज धूपर

धीरज धूपर एक भारतीय टेलीविजन अभिनेता हैं, जो टीवी धारावाहिक “ससुराल सिमर का” में प्रेम की भूमिका से काफी लोकप्रिय हैं। तो चलिए उनके जीवन जुड़े कुछ रोचक तथ्यों को करीब से जानते हैं।

जीवन परिचय (Biography)

धीरज का जन्म 20 दिसंबर 1984 को दिल्ली में हुआ था। उनकी राशि धनु है। धीरज की स्कूल के दिनों से ही खेलों में रूचि रही है। जिसके चलते वह अपने स्कूल की क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे। अपने कॉलेज के दिनों में, उन्होंने मॉडलिंग प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू किया। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा किया। धीरज को कॉलेज के दौरान एक नाटक की भूमिका से अभिनय करने की प्रेरणा मिली।

धीरज धूपर

परिवार (Family)

धीरज धूपर एक हिंदू परिवार से संबंधित हैं। उनके पिता का नाम सुशील धूपर है। उनकी मां के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं है। धीरज के दो भाई और एक बहन हैं, जिसका नाम शैला है।

धीरज धूपर अपने माता पिता के साथ
धीरज धूपर अपने माता पिता के साथ

टीवी धारावाहिक “मात पिता के चरणों में स्वर्ग” के सेट पर धीरज धूपर की मुलाकात विनी अरोड़ा से हुई। जिसके बाद दोनों एक दूसरे को सात साल तक डेट करते रहे और अंत में, 16 नवंबर 2016 को वह विवाह के बंधन में बंध गए।

धीरज धूपर अपनी पत्नी के साथ
धीरज धूपर अपनी पत्नी के साथ

करियर (Career)

धीरज ने अपने करियर की शुरुआत टीवी विज्ञापनों में एक मॉडल के रूप में की। वर्ष 2009 में, उन्होंने कलर्स टीवी के धारावाहिक “मात पिता के चरणों में स्वर्ग” से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने अंश की भूमिका निभाई थी। इसके बाद, वह टीवी सीरियल “बहनें” में सुशांत के रूप में दिखाई दिए। उन्होंने सोनी टीवी के धारावाहिक “कुछ तो लोग कहेंगे” में एक छोटी सी भूमिका निभाई। वर्ष 2011 में, धीरज धूपर ने “ससुराल सिमर का” धारावाहिक में प्रेम भारद्वाज की भूमिका निभाई और काफी लोकप्रियता हासिल की। उन्होंने “सा रे गा मा पा” के फिनाले एपिसोड को भी होस्ट किया है। वर्ष 2019 में, उन्होंने टीवी धारावाहिक “कुंडली भाग्य” में करण लूथरा की भूमिका निभाई।

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • उन्हें खाने में चाईनीस व्यंजन और पिज़्ज़ा खाना बहुत पसंद है।
  • उन्हें शॉपिंग करना, डिजाइनिंग करना और फ़िल्में देखना भी बहुत पसंद है।
  • धीरज ने पार्कर, डाबर हनी, सैमसंग गैलेक्सी, वीडियोकॉन मोबाइल और टाटा एआईजी सहित 100 से अधिक टीवी विज्ञापनों के लिए भी कार्य किया है।
  • शुरुआत में, वह एक रैंप मॉडल बनना चाहते थे, लेकिन अपनी शारीरिक ऊंचाई नहीं होने के कारण वह रैंप मॉडल नहीं बन सके। जिसके बाद, उन्होंने अभिनय की दुनिया में अपना करियर बनाने का निर्णय किया।
  • धीरज शाहरुख़ खान के बहुत बड़े प्रसंशक हैं। यही-नहीं वह शाहरुख़ को अपना आदर्श भी मानते हैं।

Related posts

Leave a Comment