Dinesh Lal Yadav (Nirahua) Biography in Hindi | दिनेश लाल यादव (निरहुआ) जीवन परिचय

दिनेश लाल यादव

दिनेश लाल यादव

दिनेश लाल यादव एक भोजपुरी गायक, अभिनेता, निर्माता और टीवी कलाकार भी हैं। उन्हें सभी लोग निरहुआ के नाम से जानते हैं। वह भोजपुरी सिनेमा के प्रमुख अभिनेताओं में से एक हैं। वह अपनी सुपरहिट फिल्मों जैसे निरहुआ हिंदुस्तानी (2014), निरहुआ रिक्शावाला (2014), संघर्ष (2018), बॉर्डर (2018) के लिए काफी लोकप्रिय हैं।

जीवन परिचय (Biography)

दिनेश लाल यादव का जन्म 2 फरवरी 1979 को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर शहर में हुआ था। उनकी राशि कुंभ है। वर्ष 1997 में उन्होंने पश्चिम बंगाल काउंसिल हायर सेकेंडरी एजुकेशन से इंटरमीडिएट (12 वीं) की परीक्षा पास की थी।

दिनेश लाल यादव

परिवार (Family)

उनका जन्म गाजीपुर के प्रसिद्ध बिरहा परिवार में हुआ था। निरहुआ यादव समुदाय से संबंधित हैं, जिन्हें उत्तर प्रदेश में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) माना जाता है। उनके पिता का नाम कुमार यादव और माता का नाम चंद्रज्योति यादव है। उनका एक भाई है, जिसका नाम प्रवेश लाल यादव है। वर्ष 2000 में, उन्होंने मंशा देवी से विवाह किया। जिससे उनके दो बेटे और एक बेटी है। जिनके नाम अमित, आदित्य और अदिति है।

\

 

दिनेश लाल यादव अपनी माता और भाई के साथ
दिनेश लाल यादव अपनी माता और भाई के साथ
दिनेश लाल यादव की पत्नी
दिनेश लाल यादव की पत्नी
दिनेश लाल यादव अपनी बेटी के साथ
दिनेश लाल यादव अपनी बेटी के साथ

दिनेश लाल यादव का बेटा अमित

करियर (Career)

उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत चलत मुसाफिर मोह लियो रे (2006) के साथ कल्पना पटोवरी और सुनील छैला बिहारी के साथ सहायक अभिनेता के रूप में की। यही नहीं उन्होंने पाखी हेगड़े के साथ निरहुआ रिक्शावाला (2008) में मुख्य अभिनेता के रूप में अभिनय किया, जो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर सुपरहिट साबित हुई थी। दिनेश ने पहली बार “फिर से आइल बा दरबार में” गीत से अपने गायन करियर की भी शुरुआत की।

दिनेश लाल यादव की सुपर हिट फिल्म निरहुआ रिक्शेवाला
दिनेश लाल यादव की सुपर हिट फिल्म निरहुआ रिक्शेवाला

वर्ष 2001 में, उन्होंने बुढ़वा में दम बा और मलाई खाए बुढ़वा गीत से काफी प्रसिद्धि प्राप्त की। दिनेश लाल यादव ने निरहुआ हिंदुस्तानी (2014), पटना से पाकिस्तान (2015), निरहुआ हिंदुस्तान 2 (2017), बम बम बोल रहा जैसी सफल हिट फिल्में की हैं। निरहुआ ने वर्ष 2019 में भोजपुरी वेब श्रृंखला हीरो वर्दीवाला के साथ अपना डिजिटल डेब्यू किया।

दिनेश लाल यादव की पहली वेब श्रृंखला
दिनेश लाल यादव की पहली वेब श्रृंखला

दिनेश लाल यादव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भी सदस्य हैं। मार्च 2019 में, दिनेश लाल यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में उन्हें आजमगढ़ सीट से समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के खिलाफ मैदान में उतारा गया था।

दिनेश लाल यादव उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ
दिनेश लाल यादव उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ

विवाद (Controversies)

वर्ष 2017 में, जब दिनेश लाल यादव भोजपुरी फिल्म फेस्टिवल में भाग लेने के लिए लंदन जा रहे थे। तब निरहुआ ने शराब पीकर एक एयर होस्टेस के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार किया। उनके साथ यात्रा करने वाले अन्य सदस्यों ने उस महिला के साथ मामला सुलझाने के लिए कहा, जिसके कुछ समय बाद दिनेश ने सारे मामले को सुलझा दिया था। निरहुआ ने महिला से माफी मांगी और मामले को वहीं रफा-दफा कर दिया।

आय (Salary)

दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ की कुल संपत्ति 6 करोड़ रुपए (वर्ष 2019 के अनुसार) है। वह 40 लाख रुपए प्रति फिल्म लेते हैं।

रोचक तथ्य (Intetesting Facts)

  • वर्ष 2015 में, उन्हें निरहुआ हिंदुस्तानी फिल्म के लिए BIFA में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • भोजपुरी सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से भारती सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • दिनेश लाल यादव भोजपुरी सिनेमा में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता हैं और पूरे मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में लोकप्रिय हैं।
  • उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और फिजी जैसे देशों में भी अभिनय किया है।
  • वर्ष 2012 में, उन्होंने फिल्म गंगा देवी में अमिताभ बच्चन के साथ सहायक भूमिका के रूप में कार्य किया था।
  • वर्ष 2003 में, उन्होंने अपनी एल्बम “निरहुआ स्तल रहे” के कारण अपना नाम निरहुआ रखा।
  • उन्हें जुबली स्टार के नाम से भी जाना जाता है।
  • उनका पसंदीदा खाना लिट्टी चोखा है।

Related posts

Leave a Comment