Divine (Rapper) Biography in Hindi | डिवाइन (रैपर) जीवन परिचय

डिवाइन

डिवाइन

विवियन फर्नांडिस एक बहुचर्चित भारतीय रैपर हैं। उनका उपनाम डिवाइन है। वर्ष 2013 में, वह “ये मेरा बॉम्बे” गीत के साथ मुंबई में काफी प्रसिद्ध हुए। तो चलिए दोस्तों आज हम विवियन फर्नांडिस के वास्तविक जीवन के कुछ दिलचस्प तथ्यों को करीब से जानेंगे।

जीवन परिचय (Biography)

विवियन फर्नांडिस का जन्म 2 अक्टूबर 1990 को अंधेरी, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनका पालन पोषण मुंबई के अंधेरी में जे. बी. नगर के चॉल में था। डिवाइन ने सेंट जॉन द इवेंजेलिस्ट हाई स्कूल, मरोल अंधेरी, मुंबई से प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने आर.डी. नेशनल कॉलेज, मुंबई से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। बचपन से ही उन्हें गायन करने का शौक था। उन्होंने रैप गाने तब लिखने शुरू किए, जब वह 11 वीं कक्षा में थे। बहुप्रसिद्ध रैपर्स, एमिनेम से प्रेरित होकर विवियन ने अंग्रेजी रैप के साथ अपने गायन करियर की शुरुआत की, लेकिन उसके बाद में विवियन ने हिंदी रैप गाने शुरू किए। वह मारोल की चर्च में जाकर रैप का अभ्यास करते थे। इसके बाद उन्होंने अपना नाम “डिवाइन” रख लिया।

परिवार (Family)

विवियन का जन्म एक ईसाई परिवार में हुआ था। जब विवियन बाल अवस्था में थे, तब उनके पिता ने उनकी माँ और उन्हें छोड़ दिया। जिसके बाद उनकी माँ घर चलाने के लिए पैसा कमाने के लिए अरब के कतर गईं और अपने दोनों बच्चों को उनकी दादी के पास छोड़ दिया था। विवियन का एक बड़ा भाई जिसका नाम एंथोनी फर्नांडीस है, जो अपनी मां की मदद करने के लिए कतर गया था।

करियर (Career)

बचपन से ही, विवियन के दोस्त ने उन्हें एमिनेम के गीतों की एक सीडी दी। जिसके चलते उन्होंने एमिनेम के गाने सुनकर रैपिंग के लिए गाना लिखना शुरू किया। अपने शुरुआती दिनों में, विवियन को एक गीत लिखने में 5 घंटे का समय लगा था। उन्होंने एक गायक के रूप में अपने करियर को शुरू किया। उन्होंने अपने नोकिया N8 मोबाइल के साथ अपना पहला गाना “कमिंग फॉर यू” को शूट किया। अपने कॉलेज के दिनों में, वह मुंबई के सबसे बेहतरीन हिप हॉप ग्रुप के सदस्य थे। वर्ष 2013 में, उन्हें अपने सिंगल ट्रैक “ये मेरा बॉम्बे” के लिए जाना जाता है। वर्ष 2013 में, उनका रैप गीत “जंगली शेर” सोनी म्यूजिक इंडिया के द्वारा रिलीज की गई थी। जिसे मुंबई के लगभग 40 जगहों पर शूट किया गया था।

वर्ष 2017 में, डिवाइन ने प्रसिद्ध महिला रैपर राजा कुमारी के साथ मिलकर एक पुराने स्कूल हिप हॉप वाइब को गाया, जिसे “सिटी स्लम्स” के लिए भी जाना जाता है।

उन्होंने बॉलीवुड फिल्म मुक्काबाज़ में अपने साथी गायक न्युक्लेया के साथ पैंतरा गीत गाया।

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • उन्हें “रोलिंग स्टोन इंडिया”, “ये मेरा बॉम्बे 2014” गीत के लिए द बेस्ट वीडियो ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • उन्हें वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्ठ गायक के रूप में आउटलुक सोशल मीडिया अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • उन्होंने मुंबई में स्वयं का एक म्यूजिक ग्रुप बनाया, जिसका नाम “गली गैंग” रखा।
  • वह मांसाहारी हैं।
  • वह पहले भारतीय गायक हैं, जिनका गीत एप्पल म्यूजिक द्वारा वर्ल्ड वाइड लांच किया गया था।
  • उन्हें जिम करना और यात्रा करना बहुत पसंद है।
  • डिवाइन को टैटू बनवाना बहुत पसंद है। जिसके चलते उन्होंने अपनी बाजु पर टैटू छपवाए हुए हैं।
  • वह एक कुत्ता प्रेमी भी हैं, जिसके चलते उनके पास पिटबुल ब्रीड का कुत्ता है।
  • फिल्म निर्देशक ज़ोया अख्तर डिवाइन के जीवन से काफी प्रेरित थी, जिसके चलते उन्होंने मुंबई में “ब्लू फ्रॉग क्लब” में उनके संगीत कार्यक्रम को देखा और उनके जीवन पर एक फिल्म बनाने का फैसला किया।
  • वर्ष 2019 में आई बॉलीवुड फिल्म “गली बॉय” रैपर डिवाइन और नाज़ी के जीवन पर आधारित है। जिसमें डिवाइन की भूमिका रणवीर कपूर ने निभाई है।

Related posts

Leave a Comment