Emraan Hashmi Biography in Hindi | इमरान हाशमी जीवन परिचय

इमरान हाश्मी

इमरान हाश्मी

इमरान हाशमी एक भारतीय अभिनेता हैं। उन्हें फिल्म मर्डर, ज़हर, और आशिक बनाया आपने में बेहतरीन भूमिका अदा करने के लिए जाना जाता है। इमरान हाशमी को बॉलीवुड का “सीरियल किसर” कहकर भी पुकारा जाता है। तो चलिए दोस्तों आज हम उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों को करीब से जानेगें।

जीवन परिचय (Biography)

इमरान हाशमी का जन्म 24 मार्च 1979 को महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई से प्राप्त की थी। उसके बाद इमरान ने स्नातक की पढ़ाई करने के लिए “सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स”, मुंबई में दाखिला लिया। इमरान का बचपन से ही अभिनय के प्रति लगाव रहा है। शुरुआत में, इमरान ने कई टीवी विज्ञापनों में एक बाल अभिनेता के रूप में कार्य किया। उन्होंने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने से पहले फिल्म “राज” में एक सहायक निर्देशक के रूप में कार्य किया।

इमरान हाशमी बचपन के दिनों में
इमरान हाशमी बचपन के दिनों में

परिवार (Family)

इमरान हाशमी का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। वह इस्लाम के शिया संप्रदाय से संबंधित हैं। उनके पिता अनवर हाशमी एक व्यापारी और अभिनेता हैं। उनकी मां माहराह हाशमी, एक अभिनेत्री थीं, जिनकी मार्च 2016 में कैंसर की घातक बीमारी से मृत्यु हो गई थी। इमरान का एक भाई भी है, जिसका नाम केल्विन हाशमी है। इमरान फिल्म निर्देशक व निर्माता महेश भट्ट के भतीजे हैं। इमरान खान फिल्म अभिनेत्री पूजा भट्ट, आलिया भट्ट, राहुल भट्ट और शाहीन भट्ट के चचेरे भाई हैं।

इमरान हाशमी अपने पिता के साथ
इमरान हाशमी अपने पिता के साथ
इमरान हाशमी अपनी माँ के साथ
इमरान हाशमी अपनी माँ के साथ

इमरान ने 14 दिसंबर 2006 को एक निजी समारोह में शादी करने से पहले छह साल तक परवीन शाहनी को डेट किया। जिससे उनका एक बेटा अयान हाशमी है, जिसका वर्ष 2010 में जन्म हुआ था।

 इमरान अपनी पत्नी और बेटे के साथ
इमरान अपनी पत्नी और बेटे के साथ

करियर (Career)

इमरान ने विक्रम भट्ट की फिल्म “फुटपाथ” से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। हालाँकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं चल पाई थी, लेकिन उनके प्रदर्शन को समीक्षकों द्वारा सराहा गया था। इसके बाद, उन्होंने फिल्म “मर्डर” में अभिनय किया, जो उनके करियर का एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ। उनकी “मर्डर” फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही थी। फिल्म मर्डर में काम करने के बाद, इमरान ने फिल्म ज़हर (2005), आशिक बनाया आपने (2005) और गैंगस्टर (2006) में मुख्य भूमिका निभाई।

वर्ष 2008 में, उन्होंने फिल्म “जन्नत” में अर्जुन दीक्षित की भूमिका निभाई। इसके बाद, उन्होंने रज़: द मिस्ट्री कंटीन्यूज़ (2009), वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई (2010), द डर्टी पिक्चर (2011), मर्डर 2 (2011), दिल तो बच्चा है जी (2011), जन्नत 2 (2012), राज 3 (2012), और एक थी डायन (2013) जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया।

वर्ष 2012 में, उन्हें फिल्म शंघाई में एक बिल्कुल अलग अंदाज़ में देखा गया, जहाँ वह एक वयस्क फिल्म निर्माता का किरदार निभाते हैं। फिल्म में उनके प्रदर्शन की समीक्षकों द्वारा काफी सराहना की गई। वर्ष 2016 में, इमरान ने “अजहर” नामक फिल्म में अभिनय किया था। जो प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी “मोहम्मद अजहरुद्दीन” के जीवन पर आधारित थी। उसी वर्ष, उन्होंने हॉरर फिल्म, “राज़ रीबूट” में भी कार्य किया।

विवाद (Controversies)

उन्होंने “कॉफ़ी विद करण” के सेट पर ऐश्वर्या राय को “प्लास्टिक,” आमिर खान को “बोरिंग” और इमरान खान को “ओवररेटेड” बताया। जिससे इमरान को कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • इमरान के पिता मुस्लिम और माता ईसाई समुदाय से संबंधित है।
  • इमरान खान कभी-कभी शराब का सेवन कर लेते हैं।
  • इमरान हाशमी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत अमीषा पटेल के साथ फिल्म “ये जिंदगी का सफर” (2001) से शुरू करने वाले थे, लेकिन किसी कारणवश ऐसा नहीं हो सका, क्योंकि निर्माताओं को लगा कि वह भूमिका के लिए फिट नहीं हैं।
  • इमरान ने अपनी पहली फिल्म की रिलीज़ के बाद अपना स्क्रीन नाम बदलकर फरहान हाशमी रख लिया। हालाँकि, उन्होंने मर्डर फिल्म की रिलीज़ के बाद वापस इमरान हाशमी रख लिया।
  • उनके दादा, शौकत हाशमी भारत-पाक विभाजन के बाद पाकिस्तान चले गए थे, जबकि उनकी दादी मेहरबानो मोहम्मद अली उर्फ़ पूर्णिमा जो एक अभिनेत्री थीं, वह भारत में वापस आ गई थीं।
  • उनका पसंदीदा भोजन सुशी है।
  • बहुचर्चित फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी और कैटरीना कैफ़ उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं।
  • उन्हें वीडियो गेम खेलना, घड़ियां इकट्ठा करना और फोटोग्राफी करना बहुत पसंद है।
  • वर्तमान में, इमरान हाश्मी की चिट इंडिया नामक फिल्म आ रही है।

    चिट इंडिया फिल्म पोस्टर
    चिट इंडिया फिल्म पोस्टर

Related posts

Leave a Comment