Nupur Sharma (Politician) Biography in Hindi | नूपुर शर्मा जीवन परिचय

नूपुर शर्मा

नूपुर शर्मा

नूपुर शर्मा एक वकील और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता हैं। उन्होंने अपनी पार्टी के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। वह आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल के खिलाफ वर्ष 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

जीवन परिचय (Biography)

नूपुर शर्मा का जन्म 23 अप्रैल 1985 को नई दिल्ली, भारत में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा नई दिल्ली स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से प्राप्त की। उसके बाद उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज में दाखिला लिया और एलएलबी की डिग्री प्राप्त की। उसके बाद नूपुर शर्मा ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, लंदन, इंग्लैंड से एलएलएम की डिग्री प्राप्त की।

नूपुर शर्मा

शारीरिक मापदंड (Physical Appearance)

उनकी शारीरिक ऊंचाई 170 सेमी है, वजन 65 किलोग्राम और आँखों का रंग काला व बालों का रंग भी काला है।

परिवार (Family)

नूपुर शर्मा के माता-पिता और भाई-बहनों के बारे में फ़िलहाल कोई जानकारी नहीं है। वर्ष 2014 में उन्होंने विनय शर्मा से विवाह किया। जिससे उनका एक बेटा है।

करियर (Career)

नूपुर शर्मा अपने कॉलेज के दिनों से ही राजनीति में सक्रिय रही हैं। जिसके चलते उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पार्टी की तरफ से दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। वह टीच फॉर इंडिया (अमेरिका के लिए टीच से संबद्ध) की युवा राजदूत भी रही हैं। उन्होंने पार्टी में रहते हुए, कई महत्वपूर्ण पदों को संभाला है, जैसे कि भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की युवा शाखा को, भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के सदस्य के रुप में, भाजपा युवा मोर्चा (BJYM) के राष्ट्रीय मीडिया सह-प्रभारी के रूप में, “युवा”, भाजपा की कार्य समिति के सदस्य और राज्य कार्यकारिणी समिति, भाजपा दिल्ली के सदस्य, इत्यादि शामिल हैं।

नूपुर शर्मा

नूपुर शर्मा भाजपा पार्टी की प्रवक्ता भी रही हैं और अपनी पार्टी के विचारों का प्रतिनिधित्व करने के लिए मीडिया की विभिन्न चर्चाओं में भाग लिया है। वर्ष 2015 के दिल्ली राज्य चुनाव में, उन्होंने आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के दिग्गज नेता, किरण वालिया के खिलाफ चुनाव लड़ा। हालांकि, वह चुनाव हार गईं, लेकिन उपविजेता बनकर उभरीं।

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • वर्ष 2009 में, उन्होंने गणतंत्र दिवस पर प्रसिद्ध समाचार पत्र “द टाइम्स ऑफ इंडिया” के विशेष कार्यक्रम में अतिथि संपादक के रूप में कार्य किया।
  • मार्च 2009 में, उन्हें हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा देश की शीर्ष 10 सबसे प्रेरणादायक महिलाओं में शामिल किया गया।
  • जुलाई 2012 में, नूपुर शर्मा संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित शिखर सम्मेलन भारत-पाक अमेरिकी काउंसिल ऑफ यंग पॉलिटिकल लीडर्स (A.C.Y.P.L) में बीजेपी की प्रतिनिधिमंडल की सदस्य भी थीं।
  • नूपुर शर्मा ने कुछ कल्याणकारी परियोजनाओं को शुरू किया, जैसे कि कैंपस सुरक्षा के लिए सोलर लैंप लगवाया, वाटर प्यूरीफायर और सीसीटीवी की स्थापना और दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष के कार्यकाल में उन्होंने इन परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया।
  • उन्हें यात्रा करना और लिखना बहुत पसंद है।

Related posts

Leave a Comment