Om Prakash Chautala Biography in hindi | ओम प्रकाश चौटाला जीवन परिचय

ओम प्रकाश चौटाला

ओम प्रकाश चौटाला

जीवन परिचय

ओम प्रकाश चौटाला का जन्म 1 जनवरी 1935 को भारत के सिरसा के डबवाली में हुआ था। वह एक जाट परिवार (सिहाग गोत्र) से संबंधित हैं। एक भारतीय राजनेता हैं और उत्तर-मध्य भारत के एक क्षेत्रीय राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय लोक दल (आईएनएलडी) के अध्यक्ष थे।

उनके पिता चौधरी देवी लाल ने वर्ष 1966 में हरियाणा राज्य (पंजाब राज्य से बाहर) की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जिसके बाद चौधरी देवी लाल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री और भारत के उप-प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था। वह आईएनएलडी (इंडियन नेशनल लोकदल) के प्रबल संस्थापक थे। चौटाला बीच में ही स्कूल की पढ़ाई छोड़ दी और अपने पिता के कदमों पर चलते हुए, राजनीति में करियर बनाने निर्णय किया। वर्ष 1970 में, जनता दल (पीपुल्स पार्टी) के सदस्य के रूप में, वह पहली बार हरियाणा राज्य की विधानसभा के लिए एक विधायक के रूप में चुने गए।

चौधरी देवी लाल
चौधरी देवी लाल

करियर

ओम प्रकाश चौटाला ने सफलतापूर्वक न्याय युद्ध का आयोजन किया, जिसे चौधरी देवी लाल ने हरियाणा संघ समिति के तहत दिया था। उन्होंने राज्य के विभिन्न हिस्सों में “हरियाणा बचाओ”, समस्त हरियाणा और किसान रैली नामक कई सार्वजनिक बैठकें आयोजित कीं। ताकि राज्य में व्यापक अयोग्यता और भ्रष्टाचार के खिलाफ विरोध किया जा सके।

वह 1970, 1993, 1996, 1996, 2000, 2004 और 2009 में राज्य विधानसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने 1 नवंबर 1995 को राज्य सरकार की हितों की रक्षा करने में विफलता के विरोध में हरियाणा विधान सभा से इस्तीफा दे दिया था।

ओम प्रकाश चौटाला ने मुख्यमंत्री के रूप में चार बार राज्य की सेवा की है। 2 दिसंबर 1989 को, उन्होंने पहली बार हरियाणा के मुख्यमंत्री का पद संभाला। उन्होंने जुलाई 1990, मार्च 1991 और जुलाई 1999 में पुनः हरियाणा के मुख्यमंत्री बने।

इस दौरान, उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भी भाग लिया। उन्होंने भारत और विदेशों में बड़े पैमाने पर दौरा किया है। उनके द्वारा दौरे गए देशों में जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, पुर्तगाल, ऑस्ट्रेलिया, जापान, हॉलैंड, पाकिस्तान, कनाडा, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, ग्रीस, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य शामिल है।

शौक/अभिरुचि

उन्हें पुस्तकें पढ़ना और यात्रा करना बहुत पसंद है।

खाद्य-आदत

वह शुद्ध शाकाहारी है।

परिवार

उनकी पत्नी का नाम स्नेह लता है। जिससे उन्हें दो बेटे (अभय चौटाला और अजय चौटाला) और बेटी (सुनीता चौटाला) है।

ओम प्रकाश चौटाला अपने परिवार के साथ
ओम प्रकाश चौटाला अपने परिवार के साथ

विवाद

चौटाला को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, उनके बेटे अजय सिंह चौटाला (आईएनएलडी के महासचिव), और कई दर्जन अन्य अधिकारियों पर आरोप लगा, कि चौटाला 3,200 शिक्षक घोटाले में संलिप्त पाए गए थे। जिसके चलते जनवरी 2013 में, उनके बेटे और अन्य को दोषी पाया गया और जेल में 10 साल तक की सजा सुनाई गई।

Related posts

Leave a Comment