Pakistan Surgical Air Strike Part 2 | पाकिस्तान में सर्जिकल एयर स्ट्राइक पार्ट – 2 का सच

सर्जिकल स्ट्राइक 2

सर्जिकल स्ट्राइक 2

भारतीय वायुसेना द्वारा 1000 किलोग्राम बम के साथ दुश्मन को दिया मुँह तोड़ जवाब देते हुए 12 मिराज लड़ाकू हवाई जहाज़ के साथ भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान को पुलवामा बम धमाके का करारा जवाब दिया। यह एयर स्ट्राइक पाकिस्तान के बालाकोट, मुज़्ज़फ़रबाद, चकोठी में हुई, जिसमें 350 से अधिक आतंकियों के मारे जाने की संभावना है। पुलवामा हमले में देश के 40 जवानों की आकस्मिक मृत्यु हो गई थी, जिससे पूरा देश एक साथ होकर इस हमले के बदले सर्जिकल स्ट्राइक 2 की मांग कर रहा था। 26 फरवरी 2019 को सुबह साढ़े तीन बजे भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस कर आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया। इस हमले में जैश ए मोहम्मद आतंकवादी संगठन सरगना मसूद अजहर के दो भाई और उसका साला मारा गया।

 

सर्जिकल एयर स्ट्राइक के बारे में जानकारी

हमारे देश की वायुसेना ने आज पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तानी आतंकवादी जैश-ए-मोहम्मद से बदला लिया, जोकि पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड था। पूरे 12 दिन बाद भारत के वीर जवानों ने शहादत का बदला लिया। सूत्रों के मुताबिक, इस सर्जिकल स्ट्राइक को एयर स्ट्राइक भी कहा जा रहा है। इस सर्जिकल स्ट्राइक को भारतीय वायु सेना द्वारा बहुत ही सावधानी से अंजाम दिया गया। तो आइए अब हम इस सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में विस्तार से जानेंगे।

 

सर्जिकल स्ट्राइक 2 का सच ?

आपको यह पता है, कि पाकिस्तानी आतंकियों ने 14 फरवरी के दिन पुलवामा भारीतय जवानों के ट्रक पर हमला किया था, जिसमें उन्होंने 200 किलो बारूद के माध्यम से वारदात को अंजाम दिया था। उस बस में लगभग 40 भारतीय जवान सवार थे, जोकि शहीद हो गए। इससे न सिर्फ हमारे देश में बल्कि विदेशों में भी पाकिस्तान की कड़ी निंदा की गई।

 

सर्जिकल स्ट्राइक 2 कैसे की गई?

इस सर्जिकल स्ट्राइक या एयर स्ट्राइक की शुरुआत 26 फरवरी की सुबह करीब 3 बजकर 30 मिनट पर की गई। जिसे 21 मिनट में पूरा किया गया था। इस पूरे प्रकरण में भारत की वायु सेना द्वारा 12 मिराज – 2000 लडाकू विमानों ने पाकिस्तान पर हमला किया। जिसमें पाकिस्तान के तीन जगहों चकोटा, मुज्जफराबाद और बालाकोटा में बम धमाके किए। भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान में 40 किलोमीटर तक अंदर घुस कर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया था।

 

पाकिस्तान की प्रतिक्रिया

इस हमले से पाकिस्तानी वायु सेना ने भी भारत से लड़ने की कोशिश की। जिसमें एफ-14 लड़ाकू विमान के द्वारा भारत के मिराज लड़ाकू विमान को नुकसान पहुँचाने की काफी कोशिश की, लेकिन इसमें पाकिस्तान नाकामयाब रहा। इस हमले के बाद पूरे पाकिस्तान में हड़कंप मच गया। इस पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री द्वारा यह स्वीकार कर लिया गया है, कि भारत द्वारा यह हमला काफी ख़तरनाक था।

सर्जिकल स्ट्राइक का भारत में प्रतिक्रिया

इस कार्यवाई से पूरा भारत जश्न में डूब गया, भारतीय सेना के इस कार्य से सभी लोगों में उत्साह का माहौल बना हुआ है। पुलवामा शहीदों को आज सही मायने में इंसाफ मिला है।

Related posts

Leave a Comment