Pratibha Advani Biography in Hindi | प्रतिभा आडवाणी जीवन परिचय

प्रतिभा आडवाणी

प्रतिभा आडवाणी

प्रतिभा आडवाणी एक टेलीविजन एंकर, फिल्म निर्माता, उद्यमी और मीडिया व्यक्तित्व हैं। वह भाजपा नेता और भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी की बेटी हैं।

जीवन परिचय (Biography)

प्रतिभा आडवाणी का जन्म वर्ष 1968 में गुजरात में हुआ था। उन्होंने जूलॉजी संकाय में स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में दाखिला लिया। शुरुआत में प्रतिभा जेनेटिक इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाने का विचार कर रही थी। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, प्रतिभा ने कई वर्षों तक अपने पिता के राजनीतिक अभियानों में सक्रिय रूप से भाग लिया।

परिवार (Family)

प्रतिभा एक सिंधी परिवार से संबंधित हैं। वह भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और स्वर्गीय कमला आडवाणी की बेटी हैं। उनका एक भाई, जयंत आडवाणी भी है। प्रतिभा ने होटल के कार्यकारी कैलाश थडानी से विवाह किया। हालाँकि, शादी के कुछ वर्षों के बाद दोनों अलग हो गए।

प्रतिभा आडवाणी अपने माता पिता के साथ
प्रतिभा आडवाणी अपने माता पिता के साथ

करियर (Career)

प्रतिभा ने अपने करियर की शुरुआत “नमस्‍ते सिनेमा” और “रीटेक” जैसे कार्यक्रमों की मेजबानी के साथ एक मीडिया हस्ती के रूप में की थी। उसके बाद उन्होंने दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले “टेक केयर” और “यादें” जैसे टेलीविजन शो को शुरू किया। उन्होंने सब टीवी शो “स्वयंम” के साथ एक टीवी मेजबान के रूप में टेलीविजन करियर की शुरुआत की। उन्होंने देशभक्ति पर आधारित फिल्म “अनन्या भारती” का निर्माण भी किया। मई 2003 में, उन्होंने एक मीडिया कंपनी “स्वयंम इन्फोटेनमेंट” की स्थापना की। 16 अगस्त 2010 से 7 मई 2015 तक, प्रतिभा ने NIIT Technologies Limited के Cheif Financial Officer के रूप में कार्य किया और 8 मई 2015 को वह Tata Communications Limited की मुख्य वित्तीय अधिकारी बनीं।

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • उन्हें योग करना, पुस्तकें पढ़ना और फ़िल्में देखना बहुत पसंद है।
  • हालांकि वह एक राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले परिवार से संबंध रखती हैं, फिर भी उन्होंने मीडिया के क्षेत्र में करियर बनाने निर्णय किया। जहाँ उन्होंने बहुत नाम कमाया।
  • प्रतिभा अपने पिता को प्यार से “दादा” कहकर पुकारती हैं।
  • वर्ष 1996 में, उन्होंने मास्को और सिंगापुर के आम चुनावों की मेजबानी की। प्रतिभा ने एक साक्षात्कार के दौरान बताया कि मॉस्को में रहते हुए, उन्हें चार दिनों में 20 साड़ियों को बदलना पड़ा, क्योंकि वह प्रति घंटे के बाद बुलेटिन में भाग लेती थीं।

Related posts

Leave a Comment