Priyanka Chaturvedi Biography in Hindi | प्रियंका चतुर्वेदी जीवन परिचय

प्रियंका चतुर्वेदी

प्रियंका चतुर्वेदी

प्रियंका चतुर्वेदी भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। वह एक प्रतिष्ठित उद्यमी और एक ब्लॉगर भी हैं। उन्हें अक्सर महिला सशक्तिकरण, बाल अधिकार, शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए टीवी पर देखा जाता रहा है। उन्हें शीर्ष 10 भारतीय महिला राजनीतिज्ञों में सूचीबद्ध किया गया है।

जीवन परिचय (Biography)

प्रियंका चतुर्वेदी का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में 19 नवंबर 1979 में हुआ था। उन्होंने वर्ष 1995 में सेंट जोसेफ हाई स्कूल, जुहू, मुंबई से प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की और बाद में वर्ष 1999 में मुंबई के नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स कॉलेज से बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से व्यवसाय में अध्ययन किया। उसके बाद उन्होंने पुस्तक समीक्षाओं के बारे में ब्लॉग लिखना शुरू किया और आज उनका ब्लॉग भारत में किताबों के संबंध में शीर्ष 10 वेबलॉग में आता है। पढ़ने के अलावा, प्रियंका एक वक्ता भी हैं और अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। प्रियंका एक प्रसिद्ध उद्यमी है।

प्रियंका चतुर्वेदी
प्रियंका चतुर्वेदी

परिवार (Family)

प्रियंका चतुर्वेदी का जन्म एक हिन्दू परिवार में हुआ था। उनके पिता चंद्रकांत चतुर्वेदी है। उनका एक भाई और तीन बहनें हैं। प्रियंका ने विक्रम चतुर्वेदी से विवाह किया, जो आईबीएम इंडिया में चैनल मार्केटिंग और प्रोग्राम मैनेजर के रूप में काम करते हैं। उनका एक बेटा और एक बेटी है।

करियर (Career)

मुंबई में नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से स्नातक करने के बाद, प्रियंका को एमपीवर कंसल्टेंट्स (मीडिया, पीआर, और इवेंट मैनेजमेंट कंपनी) के निदेशक के रूप में चुना गया। वह विभिन्न समाचार पत्रों और ऑनलाइन साइटों में अपनी राय का योगदान देती थी। इसके बाद, वह गैर सरकारी संगठनों के ट्रस्टी बनी और महिला सशक्तिकरण के लिए काम करना शुरू किया। उनका एक पुस्तक समीक्षा ब्लॉग भी है, जो वर्तमान में भारत में पुस्तकों से संबंधित शीर्ष 10 वेबलॉग में से एक है। वर्ष 2010 में, प्रियंका राजनीति में चली गईं और भारतीय युवा कांग्रेस के महासचिव के रूप में कार्य करना शुरू किया। धीरे-धीरे, प्रियंका कांग्रेस पार्टी की नीतियों का समर्थन और बचाव करने के लिए पूरे सोशल मीडिया में काफी लोकप्रिय हो गईं और आखिरकार अंत में उन्हें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया गया।

रोचक तथ्य (Intersting Facts)

  • वर्ष 2015 में, प्रियंका ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन और जेइट स्टिफ्टंग द्वारा आयोजित “एशियाई फोरम ऑन ग्लोबल गवर्नेंस” कार्यक्रम में भाग लिया था।
  • वर्ष 2015 में, लंदन के लोकतंत्र को समाझने के लिए उन्हें ब्रिटेन उच्चायोग और सीपीए ब्रिटेन द्वारा प्रतिनिधि के रूप में बुलाया गया।

पुरस्कार (Awards)

  • वर्ष 2017 में, उन्हें राजनीति के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए “महाराष्ट्र की प्रेरणादायक महिला” के रूप में सम्मानित किया गया था।
  • उन्हें ऑल लेडीज लीग एंड विमेन इकोनॉमिक फोरम द्वारा “Iconic Women creating a better world for all” पुरस्कृत किया गया।

Related posts

Leave a Comment