प्रियंका गांधी

Priyanka Gandhi Biography in Hindi | प्रियंका गांधी जीवन परिचय

प्रियंका गांधी

आज हम प्रियंका गांधी उर्फ़ प्रियंका गांधी वाड्रा के सम्पूर्ण जीवन को करीब से जानेंगे। प्रियंका गांधी राजनीति की दुनिया में जाने-माने चेहरों में से एक हैं। प्रियंका गांधी वाड्रा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की सद्स्य हैं। शुरुआत में, वह राजनीति से दूर रहती थीं, लेकिन जनवरी 2019 में राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश की अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (AICC) का महासचिव नियुक्त किया गया। उनका नेहरू-गांधी परिवार से घनिष्ठ संबंध है।

जीवन परिचय (Biography)

प्रियंका का बचपन से ही नेताओं के बीच पालन-पोषण हुआ। प्रियंका गांधी का जन्म 12 जनवरी 1972 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा “मॉडर्न स्कूल” और “कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी, नई दिल्ली” से प्राप्त की। उसके बाद प्रियंका ने उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के जीसस एंड मैरी कॉलेज में दाखिला लिया और मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने वर्ष 2010 में, बौद्ध संकाय में परास्नातक की डिग्री प्राप्त की।

प्रियंका गांधी बचपन के दिनों में
प्रियंका गांधी बचपन के दिनों में

परिवार (Family)

प्रियंका गांधी का जन्म राजीव गांधी और सोनिया गांधी के घर हुआ। उनके पिता राजीव गांधी भारत के प्रधानमंत्री थे और उनकी माता इंदिरा गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष हैं। उनका एक भाई है, जिनका नाम राहुल गांधी है। जो वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष हैं। वह भारत की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी और फ़िरोज़ गांधी की पोती हैं। वह भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की परपोती हैं।

प्रियंका गांधी अपने पिता और माता के साथ
प्रियंका गांधी अपने पिता और माता के साथ
प्रियंका गांधी अपने भाई के साथ
प्रियंका गांधी अपने भाई के साथ

वह संजय गांधी की भतीजी हैं, जिनकी वर्ष 1980 में एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। मेनका गांधी उनकी चाची हैं, वह भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं, यही-नहीं वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में बाल और महिला विकास आयोग में केंद्रीय मंत्री भी रह चुकी हैं। वरुण गांधी उनके चचेरे भाई हैं और वह भी भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं।

18 फरवरी 1997 को उनका विवाह बहुत बड़े व्यवसायी रोबर्ट वाड्रा से हुआ।

प्रियंका गांधी अपने पति के साथ
प्रियंका गांधी अपने पति के साथ

जिससे उनके दो बच्चे हैं, एक बेटा जिसका नाम रेहान (जिसका जन्म वर्ष 2000 को हुआ था) और एक बेटी भी है, जिसका नाम मिराया (जिसका जन्म वर्ष 2002 में हुआ था) है।

प्रियंका गांधी अपने बच्चों के साथ
प्रियंका गांधी अपने बच्चों के साथ

करियर (Career)

हालांकि, चुनाव के दौरान वह अपने भाई और माँ के निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली और अमेठी का दौरा करती रहती थीं। लेकिन, उनका कभी भी राजनीति में प्रवेश होने का मन नहीं था। उनकी लोकप्रियता को देखते हुए, उन्हें कई बार राजनीति में शामिल होने के कई प्रस्ताव मिले। लेकिन उन्होंने उन सभी प्रस्तावों को ठुकरा दिया था। वर्ष 2004 में, प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अपनी माँ सोनिया गांधी का प्रचार किया था। इसके बाद वर्ष 2007 में उन्होंने पुनः उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में रायबरेली और अमेठी क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी के प्रचार में महत्वपूर्ण योगदान दिया। 23 जनवरी 2019 को, उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश की कांग्रेस पार्टी का महासचिव नियुक्त किया गया।

कुल आय (Net Worth)

₹10,000 (लगभग)

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • उन्हें खाने में सलाद और टुंडे कबाब खाना बहुत पसंद है।
  • प्रियंका गांधी ने अपना पहला सार्वजनिक भाषण 16 वर्ष की आयु में दिया था।
  • महज 13 वर्ष की उम्र में, वह अपने पति रोबर्ट वाड्रा से मिली थीं। उस दौरान वह एक दूसरे के घनिष्ठ मित्र बन गए थे। 1)आज तक
  • उन्हें फोटोग्राफी, कुकिंग और पुस्तकें पढ़ना बहुत पसंद है।
  • वह प्रियंका गांधी ही थी, जिन्होंने राजीव गांधी फाउंडेशन के बेसमेंट में बच्चों के लिए लाइब्रेरी का संचालन किया था।

सन्दर्भ    [ + ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *