रोमन सैनी

Roman Saini Biography in Hindi | रोमन सैनी जीवन परिचय

रोमन सैनी

रोमन सैनी पेशे से एक शिक्षक, उद्यमी, पूर्व- IAS अधिकारी, डॉक्टर और मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। वह “अनएकेडमी” नामक अकादमी के सह-संस्थापक भी हैं। जिसके द्वारा वह प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन (निःशुल्क और सशुल्क) शैक्षिक सामग्री प्रदान करते हैं। दोस्तों आज हम उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं को करीब से जानेंगे।

जीवन परिचय (Biography)

रोमन सैनी का जन्म 27 जुलाई 1991 को रायकरनपुरा गांव, कोटपूतली टाउन, जयपुर, राजस्थान में एक मध्यमवर्गीय परिवार हुआ था। अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद एम्स प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी शुरू कर दी। वह सोलह वर्ष की आयु में एम्स प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे। रोमन ने एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए एम्स गए।

रोमन सैनी

परिवार (Family)

रोमन माली समुदाय (अन्य पिछड़ा वर्ग) से संबंधित हैं। उनके पिता एक इंजीनियर हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। रोमन के भाई अवेश सैनी एक बाल रोग विशेषज्ञ हैं और उनकी बहन आयुषी सैनी मेडिकल की छात्रा हैं।

रोमन सैनी अपने पिता और माता के साथ
रोमन सैनी अपने पिता और माता के साथ
रोमन सैनी अपने माता पिता और भाई भाभी के साथ
रोमन सैनी अपने माता पिता और भाई भाभी के साथ

करियर (Career)

रोमन ने अपने करियर की शुरुआत एम्स के जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर के रूप में की। एक डॉक्टर के रूप में सेवा करते हुए, रोमन ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों में मुफ़्त में चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया। इसके अलावा उन्होंने लोगों को बुनियादी सुविधाओं के लिए भी संघर्ष करते देखा। जिसके बाद रोमन ने समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए सिविल सेवाओं के लिए जाने का फैसला किया।

रोमन सैनी एक डॉक्टर के रूप में
रोमन सैनी एक डॉक्टर के रूप में

जब वह एमबीबीएस के दूसरे वर्ष में थे, तब उनके एक मित्र गौरव मुंजाल ने उन्हें एक शैक्षिक पोर्टल शुरू करने का सुझाव दिया। जिसके बाद, रोमन ने गौरव मुंजाल, हिमेश सिंह, और सचिन गुप्ता के साथ मिलकर “Unacadamy” नामक एक शैक्षिक उद्यम बनाया। जो विशेष रूप से यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की काफी सहायता करता है। 22 वर्ष की आयु में, रोमन ने अपने पहले प्रयास में ही सिविल सेवा परीक्षा को पास किया और AIR 18 में अपने स्थान को सुरक्षित किया। उस समय वह परीक्षा पास करने वाले भारत के सबसे युवा उम्मीदवारों में से एक थे। मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, रोमन मध्य प्रदेश के जबलपुर में सहायक कलेक्टर के रूप में शामिल हुए। वर्ष 2016 में, सैनी ने “Unacademy” के लिए कार्य करने के लिए सहायक कलेक्टर के पद से भी इस्तीफा दे दिया।

रोमन सैनी आईएएस ट्रेनिंग के दौरान
रोमन सैनी आईएएस ट्रेनिंग के दौरान

रोमन ने अपनी टीम (जिसमें सिविल सेवक, शिक्षक, इंजीनियर, डॉक्टर और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों शामिल थे) के साथ मिलकर यूट्यूब पर “Unacademy” नामक एक चैनल बनाया। जिसमें मेडिसिन, आईटी, सिविल सेवाओं और विदेशी भाषाओं से संबंधित अध्ययन सामग्री को अपलोड किया जाता है। इसके लॉन्च के बाद, उनकी वीडियो को लाखों व्यूज मिलने लगे। इतना ही नहीं, यह कहा जाता है, कि चैनल से कोचिंग लेते हुए, दस से अधिक छात्रों ने सिविल सेवा परीक्षाओं को पास किया।

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • रोमन सैनी की कुल संपत्ति Unacademy से ₹125 करोड़ (लगभग) की है।
  • उन्हें यात्रा करना, पज़्ज़ल हल करना बहुत पसंद है।
  • रोमन सैनी ने आईएएस की परीक्षा के लिए किसी भी कोचिंग संस्थान से प्रशिक्षण नहीं प्राप्त किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *