Sarah Pilot (Sachin Pilot Wife) Biography in Hindi | सारा पायलट (सचिन पायलट की पत्नी) जीवन परिचय

सारा पायलट

सारा पायलट

सारा अब्दुल्ला पायलट भारतीय राजनीतिज्ञ और सचिन पायलट की पत्नी हैं। जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से जुड़ी हुई हैं। जो वर्तमान में राजस्थान के उपमुख्यमंत्री के रूप में कार्य करती हैं। वह एक प्रतिष्ठित सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने महिलाओं के लिए विभिन्न कार्य किए हैं। वह जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री, फारूक अब्दुल्ला की बेटी और उमर अब्दुल्ला की बहन के लिए भी जानी जाती हैं।

जीवन परिचय (Biography)

सारा पायलट का जन्म कश्मीर, भारत में फारूक अब्दुल्ला और मौली अब्दुल्ला के घर हुआ था। उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि राजनेताओं से संबंधित है। जिसके चलते उनकी कभी भी राजनीतिक में दिलचस्पी नहीं रही। सारा ने होटल प्रबंधन संकाय में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और अंतरराष्ट्रीय मामलों में परास्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने यूएनआईएफईएम के साथ भी काम किया है। उसके बाद उन्होंने वर्ष 2009 में लोरा प्रभु के साथ एक एनजीओ – (इक्विटी एंड इनक्लुशन, सीक्विन सेंटर) की शुरुआत की।

सारा पायलट
सारा पायलट

परिवार (Family)

सारा का जन्म सुन्नी, इस्लाम परिवार में फारूक अब्दुल्ला और मौली अब्दुल्ला के घर हुआ था। उनके पिता फारूक अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय सम्मेलन के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री हैं। उनकी दो बहनें और एक भाई है। उनका भाई उमर अब्दुल्ला भी पूर्व मुख्यमंत्री थे। उनकी बहनें साफिया अब्दुल्ला और हीना अब्दुल्ला है।

सारा पायलट अपने माता पिता के साथ
सारा पायलट अपने माता पिता के साथ
सारा पायलट अपने भाई के साथ
सारा पायलट अपने भाई के साथ

सारा की लंदन में स्वर्गीय कांग्रेस नेता राजेश पायलट के बेटे सचिन पायलट से मुलाकात हुई। जहां दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए। सारा इस्लाम और सचिन हिन्दू धर्म से थे, जिसके चलते सारा और सचिन के विवाह में काफी कठिनाईयां आई। हालांकि, दोनों ने वैचारिक और धार्मिक मतभेदों को अपने जीवन में नहीं आने दिया और दोनों ने जनवरी 2004 में शादी कर ली। इसके बाद, जैसे ही समय बीत गया, सारा के माता-पिता ने सचिन को अपने दामाद के रूप में स्वीकार कर लिया। सारा के दो पुत्र आरान और विहान है।

सारा पायलट अपने पति के साथ
सारा पायलट अपने पति के साथ
सारा पायलट के पति और बच्चे
सारा पायलट के पति और बच्चे

करियर (Career)

अंतरराष्ट्रीय मामलों में परास्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद, सारा ने यूनिफैम के साथ कार्य करना शुरू किया। इसके अलावा, सह-संस्थापक लोरा प्रभु के साथ, सारा ने वर्ष 2009 में अपना एक एनजीओ – (इक्विटी एंड इनक्लुशन, सीक्विन सेंटर) को शुरू किया। सामाजिक कार्य के अलावा, सारा एक योग्य योग प्रशिक्षक भी हैं।

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

सारा की मां मोली अब्दुल्ला पेशे से एक नर्स थीं। उनके भाई ने पायल नाथ नाम से शादी की थी, जो हिन्दू धर्म से है।

 

Related posts

Leave a Comment