शरगुन मेहता

Sargun Mehta Biography in Hindi | शरगुन मेहता जीवन परिचय

शरगुन मेहता

शरगुन मेहता एक भारतीय टीवी और फिल्म अभिनेत्री हैं। उन्होंने मुख्य रूप से हिंदी टीवी के साथ-साथ पंजाबी सिनेमा में भी सक्रिय रूप से कार्य किया है। उनका उपनाम जिया है। शरगुन ने भारतीय टेलीविजन के लोकप्रिय शो “12/24 करोल बाग़” से काफी प्रसिद्धि प्राप्त की। दोस्तों चलिए अब हम उनके जीवन के महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानेंगे।

जीवन परिचय (Biography)

शरगुन मेहता का जन्म 6 सितंबर 1988 को चण्डीगढ़ में हुआ था। उन्होंने मैट्रिक की पढ़ाई सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल, चण्डीगढ़ से प्राप्त की। उसके बाद शरगुन ने उच्च माध्यमिक की पढ़ाई कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, चंडीगढ़ से प्राप्त की। उन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से कॉमर्स संकाय में बीकॉम की डिग्री प्राप्त की। वह अपने कॉलेज के दिनों में थिएटर भी करती थीं। उन्होंने यूके से मार्केटिंग में मास्टर की डिग्री करने का निर्णय किया।

शरगुन मेहता

परिवार (Family)

उनका जन्म एक हिन्दू परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम हरीश मेहता और माता का नाम अराधना मेहता है। उनका एक छोटा भाई भी है, जिसका नाम पुलकित मेहता है। शरगुन भारतीय लोकप्रिय टीवी शो “12/24 करोल बाग़” में अभिनय के दौरान प्रसिद्ध अभिनेता रवि दुबे को डेट करती थीं। उसके कुछ समय बाद, उन्होंने 5 फरवरी को रियलिटी टीवी शो “नच बलिए 5” के माध्यम से रवि दुबे के साथ विवाह करने का निर्णय किया। जिसके चलते रवि और शरगुन ने 7 दिसंबर 2013 को विवाह किया।

शरगुन मेहता अपने माता पिता भाई और पति के साथ
शरगुन मेहता अपने माता पिता भाई और पति के साथ

करियर (Career)

शरगुन ने स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद “12/24 करोल बाग” धारावाहिक के लिए ऑडिशन दिया। जिसमें उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर टीवी इंडस्ट्री में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। इसके लिए उन्हें दिल्ली नहीं छोड़ना पड़ा, क्योंकि शो की शूटिंग दिल्ली में हुई थी।

वर्ष 2015 में, उन्होंने पंजाबी फिल्म उद्योग में फिल्म “अंग्रेज” से अपने पंजाबी अभिनय करियर की शुरुआत की। वर्ष 2018 में, उन्होंने पंजाबी फिल्म “क़िस्मत” में कार्य किया।

उन्होंने पंजाबी फिल्म “काला शाह काला” (2019) में बिन्नू ढिल्लों के साथ फिल्म में कार्य किया।

रोचक तथ्य (Intersting Facts)

  • शरगुन को कभी-कभी ऐसा लगता है कि वह स्वभाव से थोड़ी नासमझ है।
  • उन्होंने अपने छोटे भाई के साथ “बूगी वूगी” में बाल नर्तकियों के रूप में भाग लिया। लेकिन उन्हें शो से बाहर निकाल दिया गया था।
  • शरगुन को लूडो खेलना बहुत पसंद है।
  • उन्हें थिएटर में फिल्में देखते हुए, पॉपकॉर्न खाना बहुत पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *