Saurabh Devendra Singh Biography in hindi | सौरभ देवेंद्र सिंह जीवन परिचय

सौरभ

सौरभ

सौरभ देवेंद्र सिंह “भाभीजी घर पर हैं” लोकप्रिय कार्यक्रम की प्रसिद्धि अभिनेत्री सौम्य टंडन के पति हैं। उन्होंने लगभग 14 वर्षों तक एक बैंकर के रूप में कार्य किया और उसके बाद, उन्होंने अपना स्वयं का व्यवसाय नाम “1018 एमबी” के रूप में शुरू किया।

जीवन परिचय (Biography)

सौरभ का जन्म 16 अगस्त को दिल्ली, भारत में हुआ था। जब उनका सौम्य टंडन के साथ विवाह की खबर सार्वजनिक रूप से मीडिया में आई, तब वह सुर्ख़ियों में आए। अपने कॉलेज के दिनों से ही वह सौम्या को जानते थे। सौम्या के पिता की मृत्यु के बाद, उन्होंने उनके परिवार का काफी साथ दिया।

सौरभ देवेंद्र सिंह
सौरभ देवेंद्र सिंह

परिवार/पत्नी (Family/Wife)

सौरभ देवेंद्र सिंह हिंदू परिवार से संबंधित हैं। दिसंबर 2016 में, उन्होंने अभिनेत्री सौम्य टंडन से विवाह किया।

सौरभ अपनी पत्नी के साथ
सौरभ अपनी पत्नी के साथ

करियर (Career)

उन्होंने दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल से प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली से केमिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद से पीएचडीएम, एमबीए की डिग्री प्राप्त की। जब वह एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे, तब उन्होंने अमेरिकी निवेश कंपनी, द गोल्डमैन सैक ग्रुप, इंक से इंटर्नशिप की थी। एमबीए करने के बाद, उन्होंने गर्टमोर समूह में एक एसोसिएट के रूप में काम करना शुरू किया। जनवरी 2006 में, सौरभ ने नौकरी छोड़ दी और स्कॉटलैंड के रॉयल बैंक के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करना शुरू किया। लेकिन, उन्होंने चार महीने में ही नौकरी छोड़ दी। उसके बाद, उन्होंने एक बिजनेस बैंक “एबीएन एमरो” में निदेशक के रूप में और कैलिमेरे स्पोर्ट्स एडवाइजरी लिमिटेड में प्रिंसिपल के रूप में दो साल तक कार्य किया। सौरभ देवेंद्र सिंह ने सीएलएसए लिमिटेड में बिक्री विभाग में कार्यकारी लगभग दो वर्षों तक और बार्कलेज कैपिटल में सितंबर 2011 से जनवरी 2016 तक निदेशक के रूप में काम किया। सौरभ देवेंद्र सिंह वर्तमान में “1018 एमबी” के सीईओ हैं।

सौरभ देवेंद्र सिंह अपने ऑफिस में
सौरभ देवेंद्र सिंह अपने ऑफिस में

रोचक तथ्य (Intersting Fact)

  • उन्हें बाइक चलाना और फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है।
  • सन्नी देओल और अमिताभ बच्चन उनके पसंदीदा अभिनेता हैं।

Related posts

Leave a Comment