Shiv Pandit Biography in Hindi | शिव पंडित जीवन परिचय

शिव पंडित

शिव पंडित

शिव पंडित एक भारतीय फिल्म टेलीविजन अभिनेता और टी वी मेजबान हैं। उन्होंने टी.वी. सिटकॉम “एफ.आई.आर” में हनुमान प्रसाद की भूमिका के लिए जाने जाते हैं। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें सिल्वर स्क्रीन अवार्ड से सम्मानित किया गया।

जीवन परिचय (Biography)

शिव पंडित का जन्म 21 जून 1984 को नागपुर, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उन्होंने दून पब्लिक स्कूल, देहरादून से प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की और हिंदू कॉलेज, दिल्ली से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उनके पिता की सरकारी नौकरी होने के कारण शिव ने अपना अधिकांश बचपन नागपुर, देहरादून, कर्नाटक और दिल्ली में बिताया। अपने कॉलेज के दिनों से ही, शिव का अभिनय में गहन रुचि थी। जिसके चलते उन्होंने विभिन्न स्टेज शो में भाग लिया और एक थिएटर कलाकार के रूप में कार्य करना शुरू किया।

शिव पंडित

शिव ने एलजी, कोलगेट, एयरटेल, टाइड, स्प्राइट, इत्यादि लोकप्रिय ब्रांडों के लिए विज्ञापनों में कार्य किया। वर्ष 2008 में, उन्होंने एक्सट्रा इनिंग्स टी 20 शो में इंडियन प्रीमियर लीग के पहले संस्करण की मेजबानी की। शिव एक फुटबॉल खिलाड़ी भी हैं। वह अभिनेत्री अनीता हसनंदानी के साथ बॉक्स क्रिकेट लीग (BCL) में चंडीगढ़ क्लब क्रिकेट टीम के सह-मालिक हैं। इसके अलावा, शिव ने “स्टूडियो डिज्नी” और “झलक दिखला जा” (सीजन 3) जैसे शो की मेजबानी की। विभिन्न भूमिकाएं निभाने के लिए उनके कार्य की काफी सराहना की गई।

परिवार (Family)

शिव का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ। उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे। उनके माता-पिता के नाम के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उनका एक भाई, अर्जुन पंडित (स्टार स्पोर्ट्स पर स्पोर्ट्स एंकर) और एक बहन गायत्री पंडित (फिल्म देसी बॉयज़ और बॉस में सहायक निर्देशक) हैं। उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड अमीरा पुनवानी (मशहूर कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर और स्टाइलिस्ट) से 9 मई 2018 को मुंबई में शादी की।

शिव पंडित अपनी पत्नी के साथ
शिव पंडित अपनी पत्नी के साथ

करियर (Career)

वर्ष 2004 में, शिव ने एक अंग्रेजी फिल्म, लेट्स एन्जॉय के साथ फिल्मजगत में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उसके बाद में, उन्होने वर्ष 2009 में एक हिंदी फिल्म “आगे से राइट में” कार्य किया। फिल्मों में कार्य करने का सिलसिला इसी प्रकार चलता रहा, जिसके बाद वर्ष 2011 में उन्हें एक बहुत बड़ा ब्रेक मिला, फिल्म शैतान (एक इंडियन क्राइम थ्रिलर) में दुष्यंत साहू की भूमिका से वह काफी लोकप्रिय हुए। इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया और फ़िल्म शैतान के लिए बिग स्टार यंग एंटरटेनर डेब्यू ऑफ़ द इयर और स्क्रीन अवार्ड से सम्मानित किया गया।

शिव पंडित की फिल्म शैतान
शिव पंडित की फिल्म शैतान

वर्ष 2012 में, शिव ने एक तमिल फिल्म “लीलाई” में मुख्य अभिनेता के रूप में डेब्यू करने की पेशकश की गई, जिसमें उनके कार्य की काफी सराहना की गई। वह अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म बॉस में मुख्य अभिनेता के रूप में एक सहायक चरित्र की भूमिका अदा की। उन्हें फिल्म देसी बॉयज़, रॉय और शिवाय जैसी फ़िल्मों में भी देखा गया था, जिसमें उनकी बहन गायत्री पंडित सहायक निर्देशक थीं। शिव ने वर्ष 2016 में संदीपा धर और वरुण बडोला अभिनीत बॉलीवुड थ्रिलर फिल्म 7 ऑवर्स टू गो में मुख्य अभिनेता की भूमिका निभाई थी।

शिव पंडित की फिल्म लीलाई
शिव पंडित की फिल्म लीलाई

वर्ष 2015 में, शिव ने सुधांशु सरिया द्वारा निर्देशित फिल्म लव में स्वर्गीय ध्रुव गणेश के विपरीत एक गे की भूमिका निभाई थी। जिसे नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया गया था। फिल्म ने वर्ष 2016 में फ्रैमलाइन फिल्म फेस्टिवल में टी ऑडिएंस अवार्ड और टेल अवीव फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फीचर ऑडियंस अवार्ड से सम्मानित किया गया। शिव ने कई वेब सीरीज, अनटैग और सिलेक्शन डे में भी कार्य किया है। वर्ष 2011 में, वह टाइम्स ऑफ इंडिया के सबसे प्रॉमिसिंग न्यूकमर में तीसरे स्थान पर रहे।

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • वह बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार को अपना आदर्श मानते हैं।
  • उन्हें राजमा चावल खाना बहुत पसंद है।
  • सिल्वर स्क्रीन पर अपने करियर की शुरुआत करने से पहले शिव ने दिल्ली में विवेक मनसुखानी के साथ चार साल तक थिएटर किया।
  • उन्होंने मुंबई में एक रेड़ियो जॉकी के रूप में दो वर्ष तक कार्य किया है।
  • उन्हें टैटू बनवाना बहुत पसंद है।
  • उनकी पसंदीदा फिल्म अभिनेत्री काजोल हैं।

Related posts

Leave a Comment