Sudhir Chaudhary Biography in Hindi | सुधीर चौधरी जीवन परिचय

सुधीर चौधरी

सुधीर चौधरी

सुधीर चौधरी एक भारतीय पत्रकार, समाचार एंकर और संपादक हैं। वह हिंदी समाचार चैनल ज़ी न्यूज़ में मुख्य संपादक के रूप में कार्य करते हैं। जिसके चलते उन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए “रामनाथ गोयनका” पुरस्कार के सम्मानित किया गया है।

जीवन परिचय (Biography)

सुधीर चौधरी का जन्म 7 जून 1974 में बिहार के मुजफ्फरपुर में हुआ था। उनकी राशि मिथुन है। उन्होंने कला में स्नातक की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में डिप्लोमा करने के लिए नई दिल्ली स्थित जनसंचार संस्थान में दाखिला लिया। वह अक्सर अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में विभिन्न वाद विवाद प्रतियोगिताओं में भाग लेते थे।

परिवार (Family)

सुधीर चौधरी एक हिंदू परिवार से संबंधित हैं। उनके परिवार के बारे में इस समय ज्यादा जानकारी नहीं है। सुधीर ने नीती चौधरी से विवाह किया। जिससे उनका एक बेटा है।

करियर (Career)

वर्ष 1993 में, सुधीर ने ज़ी न्यूज़ के एक पत्रकार के रूप में अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत की। उस समय ज़ी न्यूज़ ने अपना संचालन शुरू ही किया था। सुधीर चौधरी ज़ी न्यूज़ चैनल में एक समाचार एंकर के रूप में शामिल हुए और वर्ष 2001 में घटित भारतीय संसद हमले और कारगिल युद्ध सहित कई प्रमुख समाचारों को कवर किया। वह उस टीम का हिस्सा भी थे, जिसने अटल बिहारी वाजपेयी और परवेज़ मुशर्रफ़ के बीच हुई, इस्लामाबाद की बैठक को कवर किया। वर्ष 2003 में, उन्होंने ज़ी न्यूज़ से इस्तीफा दे दिया और हिंदी समाचार चैनल “सहारा समय” में शामिल हो गए। सुधीर ने सहारा समूह द्वारा सहारा समय के शुभारंभ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जहां उन्होंने कुछ समय तक कार्य किया और उसके बाद इंडिया टीवी में शामिल हो गए। उसके कुछ समय वाद वह चैनल के प्रधान संपादक के रूप में “लाइव इंडिया’ में शामिल हो गए। वर्ष 2012 में, सुधीर “ज़ी न्यूज़” में वापस लौट आए और एक संपादक के रूप में कार्य करना शुरू किया। तब से, वह लोकप्रिय प्राइम टाइम न्यूज शो “डेली न्यूज एनालिसिस” (डीएनए) की मेजबानी कर रहे हैं। वर्ष 2015 में, सुधीर को पत्रकारिता में उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें दिल्ली गैंगरेप पीड़िता के दोस्त का साक्षात्कार लेने के लिए भी सम्मानित किया गया है।

विवाद (Controversy)

  • वर्ष 2012 में, सुधीर चौधरी तब विवादों में आए जब कांग्रेस के सांसद और व्यवसायी नवीन जिंदल ने सुधीर चौधरी और समीर अहलूवालिया के ऊपर 100 करोड़ रुपए की फिरौती मांगने का आरोप लगाया। जिंदल के अनुसार यह फिरौती जिंदल ग्रुप का नाम कोलगेट (कोयला घोटाला) घोटाले से न जोड़ने के लिए मांगी गई थी।

  • 19 दिसंबर 2016 को सुधीर चौधरी के साथ ज़ी न्यूज़ पश्चिम बंगाल के संवाददाता और कैमरा पर्सन तन्मय मुखर्जी पर पुलिस ने दंगों की कवरेज करने के लिए भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 153A (धर्म, जाति, पंथ, भाषा या जन्म स्थान के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच बैर को बढ़ावा देने) के तहत तीनों के खिलाफ गैर-जमानती आरोप लगाए गए थे।

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • सुधीर चौधरी 25 लाख रुपए प्रतिमाह सैलेरी लेते हैं।
  • उन्हें यात्रा करना और पुस्तकें पढ़ना बहुत पसंद है।
  • उनका पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार है।

    सुधीर चौधरी अक्षय कुमार के साथ
    सुधीर चौधरी अक्षय कुमार के साथ
  • वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहुत बड़े प्रसंशक हैं।
  • उन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में बीस वर्ष का अनुभव है।
  • शुरुआत में, सुधीर संघ लोक सेवा परीक्षा को उत्तीर्ण करना चाहते थे। जहां उन्होंने परीक्षा के सभी मापदंडो को बखूबी पूरा किया। अंत में, वह साक्षात्कार में पास करने में असफल रहे।

Related posts

Leave a Comment