Tina Datta Biography in Hindi | टीना दत्ता जीवन परिचय

टीना दत्ता

टीना दत्ता

टीना दत्ता एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्होंने कलर्स टीवी के लोकप्रिय कार्यक्रम उतरन में इच्छा की भूमिका से ख्याति प्राप्त की है।

जीवन परिचय (Biography)

टीना दत्ता का जन्म 27 नवंबर 1986 को कलकत्ता, पश्चिम बंगाल, भारत में तनिषा दत्ता के रूप में हुआ था। उन्हें घर पर सभी प्यार से टिनजी के नाम से पुकारते हैं। उन्होंने पांच साल की उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था। हालांकि, टीना ने हिंदी और बंगाली दोनों मनोरंजन उद्योगों में सक्रिय रूप से कार्य किया है। उन्हें हिंदी टीवी धारावाहिकों में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए काफी लोकप्रियता मिली। जिसके चलते उन्होंने टीवी उद्योग में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए, कई पुरस्कार भी जीते।

टीना दत्ता

परिवार (Family)

टीना दत्ता का जन्म एक हिन्दू माता-पिता के घर हुआ था। उनका एक भाई देबराज दत्ता है। वह सुपरवाइजिंग प्रोड्यूसर महेश कुमार जायसवाल को डेट कर रही थीं। वर्तमान में, टीना एक व्यापारी परेश मेहता को भी डेट कर रही हैं।

टीना दत्ता अपने माता पिता के साथ
टीना दत्ता अपने माता पिता के साथ
टीना दत्ता अपने भाई के साथ
टीना दत्ता अपने भाई के साथ

करियर (Career)

टीना दत्ता ने अपनी प्राथमिक शिक्षा मेघमाला रॉय एजुकेशन सेंटर, बेहला, कोलकाता और सेंट पॉल बोर्डिंग एंड डे स्कूल, कोलकाता से प्राप्त की। उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई कलकत्ता विश्वविद्यालय से पूरी की। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में वर्ष 1992 में टीवी धारावाहिक सिस्टर निवेदिता के रूप में की। बाल कलाकार के रूप में, टीना ने कई बंगाली फिल्मों जैसे पिता माता संतान (1997), दस नंबर बारी (1997), आदि में भी कार्य किया है।

वर्ष 2009 में, टीना ने कलर्स के टीवी के लोकप्रिय शो उतरन में इच्छा भारती सिंह बुंदेला की भूमिका के साथ एक अभिनेत्री के रूप में अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत की। जिसके चलते उन्होंने विभिन्न रियलिटी टीवी शो जैसे कॉमेडी सर्कस (2009), कॉमेडी नाइट्स विद कपिल (2013), झलक दिखला जा सीजन 7 (2014), कॉमेडी क्लासेस (2015), कॉमेडी नाइट्स बचाओ (2016), आदि में भी कार्य किया है। उन्होंने कलर्स के टीवी धारावाहिक उतरन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

टीना दत्ता टीवी सीरियल उतरन में
टीना दत्ता टीवी सीरियल उतरन में

वर्ष 2014 और वर्ष 2016 में, उन्होंने अहमदाबाद एक्सप्रेस टीम में एक खिलाड़ी के रूप में स्पोर्ट्स रियलिटी एंटरटेनमेंट टीवी शो, बॉक्स क्रिकेट लीग (सीज़न 1 और सीज़न 2) में भाग लिया। इसके अलावा टीना ने वर्ष 2016 के रियलिटी शो फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी सीजन 7 में भी एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया। वर्ष 2017 में, उन्होंने अपना पहला पौराणिक टीवी धारावाहिक शनि में शनि की पत्नी धामिनी की भूमिका निभाई थी।

टीना दत्ता टीवी सीरियल खतरों के खिलाड़ी सीजन 7
टीना दत्ता टीवी सीरियल खतरों के खिलाड़ी सीजन 7

टीना दत्ता ने अपने अभिनय कौशल के बल पर कई पुरस्कार भी मिले, जैसे प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड 2010, एक ड्रामा सीरीज़ में बेस्ट एक्ट्रेस, वर्ष 2010 में बेस्ट न्यू फेस (फीमेल) के लिए कलाकार अवार्ड, वर्ष 2010 में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए 16 वां लॉयन गोल्ड अवार्ड, ऑल इंडिया अचीवर 2011 में एक्टिंग में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार और वर्ष 2013 में मोस्ट जांबाज़ पर्सनैलिटी के लिए गोल्डन पेटल अवार्ड से सम्मानित किया गया।

विवाद (Controversies)

टीवी धारावाहिक उतरन की शूटिंग के दौरान, टीना दत्ता और श्रीजिता डे के बीच अनबन होने के कारण वह विवादों में रहीं।

रोचक तथ्य (Interesting Fact)

  • टीना दत्ता कभी-कभी शराब का सेवन करती हैं।
  • वह एक प्रशिक्षित डांसर भी हैं।
  • उन्हें रसगुल्ला खाना बहुत पसंद है।
  • उनकी पसंदीदा फिल्म अग्निपथ (2012) है।

Related posts

Leave a Comment